Iran Blames Israel For Drone Attack: ईरान ने सैन्य वर्कशाप (Military Workshop) को निशाना बनाकर ड्रोन हमला करने के लिए औपचारिक तौर से इजरायल (Israel) को दोषी ठहराया है. मीडिया रिपोर्ट में ईरानी राजदूत अमीर सईद इरावनी (Amir Saeid Iravani) के हवाले से कहा गया है कि जांच से पता चलता है, इजरायली शासन ही हमले की कोशिश के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार था.


इस मामले पर अब ईरान ने जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दी. ईरान के इसफाहान शहर (Isfahan City) में पिछले हफ्ते एक सैन्य वर्कशॉप को टारगेट करते हुए ड्रोन हमला (Drone Attack) किया गया था.


हमले के लिए इजरायल को ठहराया जिम्मेदार 


ईरान ने गुरुवार (2 फरवरी) को दावा किया कि ड्रोन हमले के लिए इज़रायल ही जिम्मेदार है. ईरान ने धमकी देते हुए कहा है कि वो ऐसे हमलों के लिए जवाबी कार्रवाई के लिए अपने वैध अधिकार को सुरक्षित रखता है. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक पत्र में शनिवार देर रात हुए हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार बताया. ईरानी राजदूत अमीर सईद इरावनी की ओर से साइन एक पत्र में कहा गया है, "शुरुआती जांच से पता चलता है कि इजरायली शासन आक्रामकता के इस प्रयास के लिए जिम्मेदार था." 


ईरान के रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा था?


हालांकि इस पत्र में विस्तार से नहीं बताया गया है कि किस तरह के सबूत ईरान के संदेह का समर्थन करते हैं. इजरायली अधिकारियों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. ईरान के रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया था कि तीन ड्रोन के जरिए हमले हुए थे, जिनमें से दो को सफलतापूर्वक मार गिराया गया था. तीसरे ड्रोन से इमारत पर हमला किया गया, जिससे इसकी छत को मामूली क्षति हुई और कोई भी जख्मी नहीं हुआ.


ईरान (Iran) की सरकारी न्यूज एजेंसी आईआरएनए ने बाद में इस ड्रोन को बम से लैस 'क्वाडकॉप्टर' कहा था. Quadcopters आमतौर पर रिमोट कंट्रोल से कम दूरी से संचालित होते हैं. ईरानी स्टेट टेलीविजन ने बाद में ड्रोन से मलबे के फुटेज प्रसारित किए, जो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध क्वाडकोप्टर के समान थे.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: रूस से मुकाबले के लिए UK भेज सकता है F-35 लड़ाकू विमान? ब्रिटेन के मंत्री बोले- हम न नहीं करेंगे