Iran Attacked On Israel: ईरान के इजरायल पर हमले के बाद दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. इसी क्रम में भारत ने भी इस हमले पर चिंता व्यक्त की है. विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी करके इस हमले के साथ-साथ भारतीय नागरिकों के लिए भी चिंता जताई गई है. 


बयान जारी करके भारत ने कहा, "हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है. हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं."






विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, "मंत्रालय उभरती स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है. क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ निकट संपर्क में हैं. यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे."


जवाबी कार्रवाई में ईरान ने किया इजरायल पर हमला


सीरिया के दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास भवन पर हमले के बाद तेहरान ने इसका बदला लेना का वादा किया था. इसके जवाब में उसने तेल अवीव पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला कर दिया. इजरायल के सैन्य अधिकारियों के मुताबिक ईरान ने 100 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी हैं.


इजरायल की सेना ने कहा, “सतह से सतह पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें इजरायली क्षेत्र की ओर आने की पहचान की गई. उनमें से अधिकांश को क्षेत्र पार करने से पहले ही रोक लिया गया. सैनिक सभी मोर्चों पर तैनात हैं, तैयार हैं और अपने क्षेत्र की रक्षा करना जारी रखे हुए हैं.”


दमिश्क में एक अप्रैल को ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है. ईरानी मीडिया ने बताया कि हमले में दो जनरल सहित रिवोल्यूशनरी गार्ड के सात कर्मी मारे गए. हमले का बदला लेने का ईरान की ओर से संकल्प लिया था. शुक्रवार को, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरान को इजराइल पर हमले के खिलाफ चेतावनी दी थी. भारत ने शुक्रवार को एक परामर्श जारी करते हुए अपने नागरिकों को ईरान और इजराइल की यात्रा नहीं करने की सलाह दी थी.


ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी


वहीं, संयुक्त राष्ट्र में ईरानी मिशन ने अमेरिका को इस मामले से दूर रहने की चेतावनी देते हुए कहा, "अगर इजरायली शासन ने एक और गलती की तो ईरान की प्रतिक्रिया काफी गंभीर होगी." इसमें कहा गया कि अब इस मामले को खत्म समझा जाना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Iran Attack On Israel: इजरायल पर ईरान के हमले के बाद भड़के पश्चिम देश, जानिए अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी ने क्या कहा?