भारत से बड़ी संख्या में लोग विदेशों में नौकरी कर रहे हैं. इस बीच रोजी रोटी के लिए विदेश जाने वाले लोगों में आत्महत्या करने की प्रवृति भी बढ़ी है. नौकरी के लिए विदेश जाने वाले 4000 से अधिक लोगों ने पिछले 8 साल में खुदकुशी की है. विदेश मंत्रालय के पास उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 2014 से अब तक दूसरे देशों में भारतीयों द्वारा खुदकुशी के 4,005 मामले सामने आए हैं.

खाड़ी देशों में सबसे ज्यादा भारतीय रोजगार करने के लिए पहुंच तो जरूर रहे हैं लेकिन विदेश मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा खुदकुशी की घटनाएं खाड़ी देशों में हुई है. आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा खुदकुशी की घटनाएं संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से रिपोर्ट की गई है.

2014 से अबतक किस देश में कितने भारतीयों ने की खुदकुशी

संयुक्त अरब अमीरात 1122
सऊदी अरब 1024
कुवैत 425
ओमान 351
मलेशिया 254
बहरीन 180
कतर 165
सिंगापुर 159
इटली 65
ऑस्ट्रेलिया 33
कनाडा 30
अमेरिका 19
फिलीपींस 15
नाइजीरिया  12
श्रीलंका 11

विदेश मंत्रालय का कहना है कि आत्महत्या की अधिकांश घटनाएं कथित तौर पर व्यक्तिगत या फिर पारिवारिक कारणों से हुई हैं. विदेश मंत्रालय का दावा है कि विदेश में काम करने वाले भारतीय कामगरों को प्राथमिकता के तौर पर रखा जाता है. उनकी शिकायतों और परेशानियों का जल्द ही निपटारा करने की कोशिश की जाती है. लोकसभा में सवाल के जवाब में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि विदेश मंत्रालय और हमारे मिशन पोस्ट भारतीय नागरिकों के कल्याण और कल्याण को उच्च प्राथमिकता देते हैं. विशेष रूप से भारतीय श्रमिकों के, जो प्रवासी भारतीयों का एक बड़ा हिस्सा हैं. भारतीय अधिकारी विदेशों में भारतीयों के सामने आने वाली कठिनाइयों को कम करने और हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम करते हैं.

ये भी पढ़ें:

रूस सरकार यूक्रेन में रह रहे विदेशी छात्रों पर हुई मेहरबान, फीस में रियायत से लेकर जरूरी खर्चे का उठाया जिम्मा