Indian Delivery Drivers Arrest In UK: ब्रिटेन में फूड डिलीवरी कंपनियों के लिए अवैध रूप से काम करने वाले 60 मोपेड डिलीवरी ड्राइवरों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें कई भारतीय भी शामिल हैं.


ब्रिटेन की सरकार के मुताबिक, इन ड्राइवरों के पास से झूठे दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. गिरफ्तार किये गए डिलीवरी ड्राइवरों में ब्राजील, अल्जीरिया और भारत के लोग शामिल हैं. यह कार्रवाई अवैध प्रवास के खिलाफ चलाए गए हफ्ते भर के अभियान के तहत की गई. 


इनकी गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है, जब ब्रिटेन के गृह मंत्रालय (होम डिपार्टमेंट) ने मंगलवार (25 अप्रैल) को छोटी नौकाओं पर अवैध रूप से इंग्लिश चैनल पार करने वाले प्रवासियों के ताजा आंकड़े जारी किए हैं.


इसमें दावा किया गया कि भारतीय ऐसे प्रवासियों के दूसरे सबसे बड़े समूह में शामिल हैं.जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी और मार्च के बीच अब तक 675 आंकड़ा दर्ज किया गया है. इस मामले पर ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने भी बयान जारी किया है.


'हमारे समुदायों को नुकसान पहुंचाते हैं ऐसे लोग' 


इस मामले पर ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने कहा कि अवैध काम हमारे समुदायों को नुकसान पहुंचाता है. इससे ईमानदार कर्मचारियों को रोजगार नहीं मिल पाता है. ऐसे में ईमानदार लोगों के लिए संकट की स्थिति आ जाती है.


दरअसल ब्रेवरमैन खुद भारतीय मूल की हैं. ब्रेवरमैन ने आगे कहा कि  हम अपने कानूनों और सीमाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए और तेजी से आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


उन्होंने कहा कि ब्रिटिश जनता एक ऐसे श्रम बाजार की हकदार है जो निष्पक्ष और ईमानदार हो और उसे विश्वास होना चाहिए कि वे जिन वस्तुओं और सेवाओं को खरीदते हैं वे वैध व्यवसायों से हैं.


ब्रिटेन सरकार के अनुसार, गिरफ्तार किए गए 60 लोगों में से 44 को यूके छोड़ने के लिए कहा गया है. साथ ही उन्हें अभी हिरासत में रखा गया है. इसके साथ ही  शेष 16 को आप्रवासन जमानत पर रिहा किया गया है.


ये भी पढ़ें: Pakistan Crisis: इस वजह से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, 40 देशों में सबसे ज्यादा लोन लेने वाला देश बना