S Jaishankar Visit Mozambique: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने गुरुवार (13 अप्रैल) को मोजाम्बिक (Mozambica) की राजधानी मापुटो (Maputo) का दौरा किया. इस दौरान विदेश मंत्री ने मेड इन इंडिया ट्रेन में सवारी की. साथ ही मोजाम्बिक के परिवहन मंत्री के साथ ट्रेन नेटवर्क इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और जलमार्ग कनेक्टिविटी का विस्तार करने में भारत की साझेदारी के बारे में चर्चा की.


भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक तीन दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को मोजाम्बिक की राजधानी मापुटो पहुंचे हैं. उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए अफ्रीकी देश की संसद के राष्ट्रपति से मुलाकात की.


भारत के किसी विदेश मंत्री की पहली यात्रा
विदेश मंत्री एस जयशंकर की मोजाम्बिक की यात्रा भारत के किसी विदेश मंत्री की ओर से देश की पहली यात्रा है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, मोजाम्बिक के परिवहन और संचार मंत्री और मोजांबिकन पोर्ट एंड रेल अथॉरिटी के अध्यक्ष माटेउस मागला के साथ एक शानदार ग्रीन ट्रांसपोर्ट पर बातचीत हुई. ट्रेन नेटवर्क, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और जलमार्ग कनेक्टिविटी के विस्तार के बारे में बात की. भारत इस संबंध में एक विश्वसनीय भागीदार के तौर पर है. इस दौरान उन्होंने भारत में बनी ट्रेन की सवारी भी की.






भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत की
एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि मोजाम्बिक के परिवहन मंत्री मातेउस मगाला के साथ मापुटो से माचवा तक मेड इन इंडिया में सवारी की. मैं राइट्स के सीएमडी राहुल मिथल की यात्रा में शामिल होने की सराहना करता हूं. एस जयशंकर ने भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत की और एक मंदिर का दौरा किया.


उन्होंने ट्वीट किया कि आज शाम मापुटो में श्री विश्वंभर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना की. वहां भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करके बहुत खुशी हुई.  विदेश मंत्री  जयशंकर युगांडा से मापुटो पहुंचे जहां उन्होंने राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी सहित देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की और व्यापार, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और रक्षा के क्षेत्रों में संभावित सहयोग पर चर्चा की.


ये भी पढ़ें:


Emmanuel Macron Taiwan: क्या अमेरिकी खेमे से दूर जा रहा है फ्रांस? राष्ट्रपति मैक्रों बोले- 'हम अमेरिका की जागीर नहीं', चीन ताइवान मुद्दे पर लिया ये स्टैंड