Nobel Prize For PM Modi: नोबेल कमेटी के डिप्टी लीडर एस्ले तोजे ने एबीपी न्यूज से खास बातचीत की है. एबीपी न्यूज के संवाददाता अभिषेक उपाध्याय से एक्सक्लुजिव बातचीत में एस्ले तोजे ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी की खूबियों की तारीफ करने वालों में नोबेल प्राइज कमेटी के मेंबर का नाम भी शामिल हो गया है. 


एस्ले तोजे ने कहा, 'भारत का सुपरपावर बनना तय है. भारत एक शक्तिशाली और अमीर देश बनेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने जो कदम उठाए हैं हमारी उस पर नजर है. हमें पूरी उम्मीद है कि उन्होंने जो पहल की है उसमें कामयाब होंगे. मैं भी पीएम मोदी को फॉलो करता हूं.'




पीएम मोदी को शांति का नोबेल पुरस्कार मिलने वाला है?
नोबेल कमेटी के डिप्टी लीडर एस्ले तोजे से बातचीत में कहा, 'मैं चाहता हूं दुनिया का हर लीडर शांति के लिए काम करे. पीएम मोदी जैसे शक्तिशाली लीडर के पास ऐसा करने के बहुत मौके और काबिलियत भी है. मोदी जी सिर्फ भारत और उसकी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम नहीं कर रहे बल्कि वो उन मुद्दों को भी अपना वक्त देते हैं जो उनके देश से जुड़े नहीं हैं. वैश्विक समुदाय और शांति से जुड़े मुद्दों पर भी काम करते हैं.'



किसे दिया जाता है नोबेल पुरस्कार?
नोबेल पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बर्नाड नोबेल की याद में नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है. 29 जून 1900 को नोबेल फाउंडेशन की स्थापना हुई थी और 1901 से नोबेल पुरस्कार दिया जाने लगा. द रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस भौतिकी, अर्थशास्त्र और रसायनशास्त्र के क्षेत्र में और नॉर्वेजियन नोबेल समिति शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्रदान करती है. 


ये पुरस्कार भौतिकी, रसायन, शांति, साहित्य, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाने वाला विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है. भारत से संबंधित दस लोगों को अब तक अलग अलग वर्गों में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) मिल चुका है.


यह भी पढ़ें:


अमेरिका को आंख दिखा रहा उत्तर कोरिया, हफ्ते भर में तीसरी बार दागी मिसाइल, जानें क्यों है टेंशन