India USA Realtion In 2022: साल 2022 भारत-अमेरिका के संबंधों के लिहाज से काफी अच्छा और उल्लेखनीय साल रहा है. दोनों देशों के शीर्ष राजनयिक विशेषज्ञों की मानें तो आने वाला साल 2023 में भारत और अमेरिका के लिए काफी महत्वपूर्ण वर्ष होगा.




बीत रहे साल पर नजर डालें तो इस साल प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की दो बार मुलाकात हुई और दोनों में अच्छा सामंजस्य नजर आया. दोनों राष्ट्राध्यक्षों की पहली मुलाकात टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई तो वहीं दूसरी मुलाकात इंडोनेशिया की राजधानी बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई.


कई मंचों पर साथ दिखे भारत-अमेरिका
इसी साल देश के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने सितंबर में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की थी और भारत-अमेरिका संबंधों के सभी पहलुओं और आगे की राह पर काफी प्रोडक्टिव चर्चा की थी. अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि 2022 में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन द्वारा निर्धारित दिशा और दृष्टि में भारत-अमेरिका द्विपक्षीय साझेदारी और मजबूत हुई है


इस साल भारत और अमेरिका के संबंधो पर नजर डालें तो भारत और अमेरिका के राजनयिक कई मुद्दों और मंच पर एक दूसरे से मिले और सकारात्मक चर्चा करते नजर आये. फिर चाहे वह टोक्यो में द्विपक्षीय क्वाड के मुद्दे पर बातचीत हो या वाशिंगटन में दोनों देशों के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय की बैठक हो. इन सब के अलावा दोनों देशों ने आपसी सहयोग को भी आगे बढ़ाया.


भारत में रिपेयर हुआ यूएस नेवल शिप
आर्थिक मोर्चे पर दोनों देशों ने पुराने बाजार मुद्दों का बैठकर समाधान निकाला. इस साल ही भारत में पहली बार अमेरिकी नौसेना के जहाज को भारत ने रिपेयर किया और भी बहुत सारे मुद्दों पर दोनों देशों के बीच गहरा सामंजस्य देखा गया. विदेशी राजनयिक तरणजीत संधू ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारे रणनीतिक संबंध काफी गहरे हुए. दोनों देशों ने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (IPEF) जैसी नई पहल शुरू की तो वहीं I2U2 को मजबूत किया गया. 


एशिया में क्यों जरूरी है भारत-अमेरिका की साझेदारी?
दक्षिण और मध्य एशिया के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने द्विपक्षीय संबंधों पर राजदूत संधू के विचार से सहमति जताते हुए कहा कि उनका मानना है कि भारत-अमेरिका संबंध दुनिया में सबसे अधिक बेहतर संबंधों में से एक हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत और यूएस के रिश्ते तय करेंगे कि एशिया स्वतंत्र और लोकतांत्रिक रहेगा या नहीं. 


लू ने कहा कि यह हमारे संबंधों के लिए उल्लेखनीय और ऐतिहासिक साल रहा है. उन्होंने कहा कि हमने कोविड-19 की तीव्रता को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों के साथ सफलतापूर्वक काम किया है. 


क्वाड को लेकर क्या बोले?
लू ने भारत के साथ संबंधों के बारे में बोलते हुए कहा कि हमने मैरिटाइम बेस में भी भारत-प्रशांत साझेदारी और मानवीय सहायता और आपदा राहत के लिए साझेदारी शुरू करने के लिए क्वाड में एक साथ काम किया. उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए यूएस-इंडिया एलायंस लॉन्च किया है, जो महिला बिजनेस लीडर्स की उद्यमिता और सलाह का समर्थन करने के लिए काम कर रहा है


2023 में क्या होगा?
साल 2022 के बेहतरीन तालमेल के बाद 2023 में भारत अमेरिका संबंध किस जगह पर होंगे इसके बारे में चर्चा करते हुए लू ने कहा कि भारत को पहली बार जी20 की अध्यक्षता मिली है, और यूएसए इस महत्वपूर्ण स्थिति के समर्थन में सरकार के साथ सभी स्तरों पर मिलकर काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 


रक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में साथ बढ़ेंगे
दक्षिण और मध्य एशिया के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा कि नये साल में हम रक्षा और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में परस्पर सहयोग से आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि हमने भारत में अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों के अधिक से अधिक कोप्रोडक्शन पर जोर देने का निर्णय लिया है.


'भारत से करेंगे तुर्की की शिकायत', विदेश मंत्री एस जयशंकर की संभावित यात्रा पर साइप्रस का बयान