Syeda Zaidi: अमेरिका में शिकागो की सड़कों पर भटक रही एक भारतीय महिला चर्चा का विषय बनी हुई है. लोग उसे सोशल मीडिया पर भारत वापस लाने की मांग कर रहे हैं. अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास ने लोगों की अपील को गंभीरता से लेते हुए पीड़ित महिला की मदद शुरू कर दी है. हालांकि इसी बीच खबर है कि भारतीय महिला ने अपने घर (भारत) आने से इनकार कर दिया है. 


बता दें कि शिकागो की सड़कों पर भूख प्यास से तड़प रही इस महिला की पहचान सैयदा जैदी के रूप में हुई है, जो मूल रूप से भारत के हैदराबाद की रहने वाली हैं. इस महिला की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर जैसे ही वायरल हुआ, लोगों की आंखें भर आईं. महिला के इस हाल में देख लोग इसे भारत सुरक्षित लाने की मांग करने लगे. भारत में पीड़िता की मां और परिवार की अपील के बाद शिकागो में भारतीय दूतावास ने महिला की सहायता के लिए पहल की.


भारत लौटने से किया इनकार 


जिसके बाद, शिकागो में मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास ने महिला से संपर्क किया है और उसे मेडिकल और भारत लौटने के लिए यात्रा में सहायता का ऑफर दिया. जिसे मानने से महिला ने इनकार कर दिया और वो अब भी अपनी बता पर अड़ी हुई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शिकागो में भारतीय दूतावास ने अपने ताजा बयान में कहा है कि 'हमने सैयदा जैदी को भारत लौटने के लिए बार-बार पूरा समर्थन देने की पेशकश की है, लेकिन उनकी तरफ से अभी तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आई है. 


पढ़ाई करने शिकागो गई थी सैयदा जैदी


रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय दूतावास का यह बयान यह हैदराबाद में एक्ट पब्लिक वेलफेयर फाउंडेशन के अध्यक्ष मोहम्मद रहीम खान के एक पत्र के जवाब में था, जिन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से एक अनुरोध किया था. बता दें कि सैयदा जैदी ट्राइन यूनिवर्सिटी, डेट्रॉइट में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका गई थी. इससे पहले 22 जुलाई को एमबीटी नेता और सामाजिक कार्यकर्ता अमजद उल्लाह खान ने शिकागो में सैयदा जैदी की स्थिति को विदेश मंत्रालय के संज्ञान में लाया था. दो हैदराबादी युवकों ने उसे शिकागो की सड़कों पर घूमते हुए पाया था और जब उन्होंने उसके बारे में पूछताछ की, तो उसने अपना नाम बताया और बताया कि वह हैदराबाद की रहने वाली है. तब उन्होंने हैदराबाद में अपनी मां सैयदा वहाज फातिमा से वीडियो कॉल के जरिए बात भी की , लेकिन जैदी ने भारत लौटने में दिलचस्पी नहीं दिखाई. 


ये भी पढ़ें: 'कुछ गलत नहीं किया', जो बाइडेन की महाभियोग जांच पर व्हाइट हाउस का बयान, जानें क्या है अमेरिकी जनता की राय