Ukraine Killed 25,650 Russian Soldiers: रूस के साथ जारी घमासान युद्ध के बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने अभी तक 25650 रूसी सैनिकों को मार गिराया है. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर यह दावा किया है. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक रूस को युद्ध में अब तक 199 एयरक्राफ्ट, 158 हेलीकॉप्टर, 1145 टैंक,  377 यूएवी ऑपरेशनल, 41 स्पेशल इक्विपमेंट और 1970 वाहन और फ्यूल टैंक का नुकसान उठाना पड़ा है.


बता दें यूक्रेनी विदेश मंत्रालय लगातार इस तरह के ट्वीट कर जंग में यूक्रेनी बलों द्वारा रूस को पहुंचाए गए नुकसान की जानकारी देता है. हालांकि आधिकारिक तौर पर इस डेटा की पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है.


 






इस बीच यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जे की कोशिशों में रूसी सेना ने सोमवार को अपने हमले और तेज किए.  रूसी हमलों में तेजी ऐसे समय आई है जब मॉस्को में ‘विजय दिवस’ का जश्न मनाया जा रहा है.


मारियुपोल में समुद्र तट पर स्थित अजोवस्तल इस्पात संयंत्र शहर का एकमात्र हिस्सा है जो रूसी नियंत्रण में नहीं है. युद्ध के 11वें सप्ताह में रूसी बलों ने इस्पात संयंत्र पर हमले तेज कर दिए हैं. उनका मुकाबला करने के लिए वहां करीब 2,000 यूक्रेनी लड़ाके तैनात हैं. यूक्रेन अगर यहां अपना कब्जा गंवाता है तो इसका मतलब होगा कि उसने एक अहम बंदरगाह खो दिया जिससे रूस क्रीमियाई प्रायद्वीप तक जमीनी गलियारा स्थापित करने में सक्षम हो जाएगा. रूस ने 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था.


वहीं विजय दिवस के अवसर पर सोमवार को एक सैन्य परेड में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण को न्यायोचित ठहराने की कोशिश के तहत दावा किया कि “हमारी सीमाओं के ठीक बगल में पूरी तरह अस्वीकार्य एक खतरे” को खत्म करने के लिए यह जरूरी था.


यह भी पढ़ें: 


Putin On Victory Day: विजय दिवस पर पुतिन ने कहा- कीव के साथ मिलकर हमले की योजना बना रहे थे पश्चिमी देश, हमने सही फैसला लिया


Russia-Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना- रूस के कब्जे वाले इलाकों में दवाओं की भारी कमी