Winston Peters Question To Justin Trudeau: न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने कनाडा स्थित खालिस्तान अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में "संभावित" भारतीय लिंक पर सबूतों की कमी पर सवाल उठाया है. दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया है.


न्यूजीलैंड फाइव-आइज खुफिया गठबंधन के सदस्यों में से एक है, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. समझा जाता है कि कनाडा ने निज्जर हत्याकांड से जुड़ी खुफिया जानकारी अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ शेयर की है. दरअसल, डिप्टी पीएम पीटर्स 10 से 13 मार्च तक भारत की यात्रा पर आए हैं. वो अपने देश के विदेश मंत्री भी हैं.


विंस्टन पीटर्स ने क्या कहा?


मंगलवार (12 मार्च) को दि इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “ये मामला पिछली सरकार की ओर से हैंडल किया गया था और हम यहां पर नहीं थे लेकिन जब आप फाइव आईज की जानकारी के बारे में सुन रहे होते हैं तो बस आप सुन रहे होते हैं, कुछ कह नहीं रहे होते. आप इसकी क्वालिटी के बारे में नहीं जानते लेकिन जानकारी सुनने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हैं. आप नहीं जानते कि इसका कोई मूल्य होगा कि नहीं. लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जो मायने रखती है उसे पिछली सरकार की ओर से कंट्रोल किया गया था.”


उन्होंने आगे कहा, “एक प्रशिक्षित वकील होने के नाते मैं देखता हूं तो केस कहां है? सबूत कहां है? यहीं, इस वक्त की खोज कहां है? खैर, वहां ये कुछ भी नहीं है.” ऐसा पहली बार हुआ है कि फाइव-आइज पार्टनर ने कनाडा के आरोपों पर सवाल उठाया है. 


कनाडा ने भारत पर लगाया था आरोप


पिछले साल सितंबर में ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और जून में निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के बारे में विश्वसनीय आरोपों की जांच कर रही थीं. भारत सरकार ने कनाडा के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया था.


ये भी पढ़ें: Hardeep Nijjar Murder Video:सफेद कार से रोका रास्ता, हमलावरों ने बरसा दी गोलियां, निज्जर की हत्या का पहला वीडियो आया सामने