H-1B Visa Registration In America: H-1B वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को इसमें परेशानी का सामना करना पड़ा है. ये जानकारी अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) ने एक ट्वीट में दी गई. बीते एक मार्च से शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को 17 मार्च, 2023 को समाप्त होना था. लेकिन अब अवधि बढ़ाई जाएगी.


USCIS ने ट्वीट में कहा कि वर्तमान में, कुछ उपयोगकर्ता H-1B पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं. हम किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं और समस्या को ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं. हम पंजीकरण की समय सीमा बढ़ाएंगे. अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें.  USCIS के इस बयान से स्पष्ट है कि रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ाई जाएगी.


10 डॉलर रजिस्ट्रेशन फीस 


USCIS ने रजिस्ट्रेशन के लिए 17 दिनों का समय दिया था. जिसमें पेटीशनर्स और रिप्रेजेंटेटिव्स, USCIS के ऑनलाइन H-1B रजिस्ट्रेश सिस्टम का उपयोग करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करके जमा कर सकते थे. इस साल रजिस्ट्रेशन के लिए 10 डॉलर फीस रखी गई है. आपको अपना या किसी और का रजिस्ट्रेशन करने के लिए myUSCIS ऑनलाइन अकाउंट का प्रयोग करना होगा और हर एक रजिस्ट्रेशन के लिए 10 डॉलर बतौर फीस भरनी होगी.






H-1B वीजा क्या है? 
यह एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिका हर साल जारी करता है. इसके जरिये दुनिया भर के प्रोफेशनल अमेरिका रोजगार के लिए जाते हैं. इसे लेकर दुनिया भर के युवाओं में क्रेज रहता है. हाल के दिनों में भारतीय युवाओं ने भी अमेरिका को अपनी पहली पसंद बनाया है.


65,000 वीजा लॉटरी सिस्टम से जारी होते हैं


अमेरिका हर साल 85,000 एच1बी वीजा जारी करता है, जिसमें से 20,000 वीजा अमेरिकी संस्थानों से उन्नत डिग्री लेने वाले श्रमिकों के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष 65,000 वीजा एक लॉटरी प्रणाली के जरिये दिए जाते हैं. 


ये भी पढ़ें: Xi Jinping Russia Visit: रूस जाएंगे शी जिनपिंग, रुकवाएंगे यूक्रेन युद्ध? जानें कैसे 'ग्लोबल लीडर' बनने की फिराक में है चीन