Gujarat Results Grabs Global Headlines: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election Results 2022) में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल करके दुनिया भर की मीडिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. गुजरात में शानदार जीत के बाद बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) अंतराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में छा गए. द स्ट्रेट्स टाइम्स ऑफ सिंगापुर, निक्केई एशिया, अल जज़ीरा, इंडिपेंडेंट, एबीसी न्यूज से लेकर ब्रिटेन की 'द इंडिपेंडेंट' ने नरेंद्र मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के चेहरे की लोकप्रियता ने एक बार फिर से कमाल किया और कांग्रेस को काफी पीछे छोड़ दिया. गुजरात में बीजेपी की भारी जीत के बाद दुनियाभर के न्यूज संस्थान पीएम मोदी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. दुनिया के कई अखबारों की ओर से गुजरात में बीजेपी की भारी जीत पर व्यापक तौर से रिपोर्ट किए जाने से बीजेपी भी गदगद है.


दुनियाभर की मीडिया ने क्या कहा?


गुजरात में गुरुवार को सत्तारूढ़ बीजेपी ने 156 सीटों पर सफलता हासिल कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में बीजेपी की लगातार 7वीं विधानसभा चुनाव जीत भी इसकी सबसे बड़ी जीत है. द स्ट्रेट्स टाइम्स ऑफ सिंगापुर, निक्केई एशिया, अल जज़ीरा, इंडिपेंडेंट, एबीसी न्यूज उन वैश्विक समाचारों में शामिल रहे, जिन्होंने गुजरात में बीजेपी की जीत के जश्न की तस्वीरों को प्रदर्शित किया. ब्रिटिश प्रकाशन द गार्जियन ने बताया कि पीएम मोदी ने अपनी बीजेपी को नई ऊंचाई पर खड़ा कर दिया, जो 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले पार्टी की स्थायी लोकप्रियता का संकेत हैं.


पीएम मोदी को जीत का श्रेय


जापान के 'निक्केई एशिया' ने गुजरात चुनाव में ऐतिहासिक जीत का श्रेय पीएम मोदी की लोकप्रियता को दिया है. अखबार ने कहा, "मोदी राज्य में बेतहाशा लोकप्रिय हैं, जहां उन्होंने 2014 में प्रधानमंत्री बनने से पहले लगभग 13 साल तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया". जापानी दैनिक ने कहा कि मोदी ने राज्य में कई चुनावी रैलियां कीं, जिससे बीजेपी के अभियान को ताकत मिली. ब्रिटेन स्थित 'द इंडिपेंडेंट' ने कहा कि गुजरात में रिकॉर्ड जीत 2024 में राष्ट्रीय चुनावों से पहले बीजेपी के लिए बड़ी उपलब्धि है.


'विकास की राजनीति को आशीर्वाद'


जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अजय गुडवर्थी ने अल जज़ीरा को बताया कि गुजरात (Gujarat) में बीजेपी (BJP) की आसान जीत हिंदू वोटरों के एक गहरे रिश्ते को दर्शाती है. गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने निजी ट्विटर अकाउंट पर गुजरात के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा था कि उन्होंने विकास की राजनीति को आशीर्वाद दिया है. गुजरात को धन्यवाद. अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर मैं बहुत सारी भावनाओं से अभिभूत हूं. लोगों ने विकास की राजनीति को आशीर्वाद दिया और साथ ही इच्छा व्यक्त की कि वे चाहते हैं कि यह गति अधिक गति से जारी रहे.


गौरतलब है कि गुजरात में पिछले 27 साल से बीजेपी सत्ता में है. इस बार के चुनाव में बीजेपी की रिकॉर्ड तोड़ जीत ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया का ध्यान पूरी तरह से अपनी ओर खींचकर बीजेपी नेताओं का उत्साह तो बढ़ाया ही है, साथ ही साल 2024 के लिए अपने विरोधियों को भी खास संदेश दिया है. 


ये भी पढ़ें:


भारत सिर्फ अमेरिका का सहयोगी ही नहीं, दुनिया का एक और महाशक्ति बनेगा- व्हाइट हाउस अधिकारी