Gotabaya Rajapaksa Applies For Green Card: श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksha) अमेरिका (US) लौटने और वहां अपनी पत्नी तथा बेटे के साथ बसने के लिए ‘यूएस ग्रीन कार्ड’ (Green Card) मिलने का इंतजार कर रहे हैं. राजपक्षे अपने इस्तीफे की मांग को लेकर श्रीलंका में व्यापक स्तर पर हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच पिछले महीने देश छोड़ कर भाग गये थे.


पिछले महीने शुरू की थी प्रक्रिया


श्रीलंकाई अखबार डेली मिरर ने उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से दावा किया कि अमेरिका में राजपक्षे के वकीलों ने ग्रीन कार्ड (Rajpaksa Lawyers Applies For Green Card) हासिल करने के लिए पिछले महीने ही प्रकिया शुरू कर दी थी. अपनी पत्नी लोमा राजपक्षे (Ioma Rajapaksa) के अमेरिकी नागरिक होने के चलते पूर्व राष्ट्रपति यह आवेदन करने के लिए योग्य हैं.


छोड़ दी थी अमेरिकी नागरिकता


राजपक्षे (73) ने 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अपनी अमेरिकी नागरिकता (US Citizenship) त्याग दी थी. राजपक्षे ने श्रीलंकाई थल सेना (Sri Lankan Army) से समय पूर्व सेवानिवृत्ति ले ली और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चले गए. इसके बाद वह 1998 में अमेरिका प्रवास (US Travel) कर गए थे. वह 2005 में श्रीलंका लौटे थे.


बैंकाक में रह रहे इस वक्त


खबर के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति अभी बैंकाक (Rajapaksa in Bangkok) के एक होटल में अपनी पत्नी के साथ ठहरे हुए हैं और वह नवंबर तक थाईलैंड (Thailand) में रहने की अपनी शुरूआती योजना रद्द करते हुए 25 अगस्त को श्रीलंका लौटने वाले हैं. बैंकाक में अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों को लेकर राजपक्षे से होटल के अंदर ही रहने को कहा है.


भाई ने कहा गोटाबाया लौटेंगे श्रीलंका


पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के चचेरे भाई उदयंगा वीरातुंगा ने बुधवार को कहा था कि राजपक्षे श्रीलंका लौटेंगे. वर्ष 2006 से 2015 तक रूस में श्रीलंका के राजदूत रहे वीरातुंगा ने कहा, ‘‘उन्होंने मुझसे फोन पर बात की, मैं आपको बता सकता हूं कि वह अगले हफ्ते देश लौट आएंगे.’’


ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir: गैर-कश्मीरियों के वोटिंग राइट्स पर बोलीं महबूबा- जम्मू कश्मीर बन गया BJP की 'प्रयोगशाला'