Sundar Pichai On Chatbot Bard: गूगल के हाल ही में रिलीज किए गए चैटबॉट बार्ड को जल्दी ही अपग्रेड मिलने वाला है. इस बात का खुलासा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने न्यू यॉर्क टाइम्स के हार्ड फोर्क पॉडकास्ट में किया है. इस एपिसोड में उनसे बार्ड के बारे में पूछा गया और उन्होंने ये भी स्वीकार किया है कि इसमें कुछ कमजोरियां हैं.


इस दौरान उन्होंने कहा कि बार्ड LaMDA मॉडल से बड़े PaLM मॉडल की ओर बढ़ेगा. उन्होंने कहा, "हमारे पास स्पष्ट रूप से अधिक सक्षम मॉडल हैं. बहुत जल्द जैसे ही यह लाइव होगा, हम बार्ड को अपने कुछ अधिक सक्षम PaLM मॉडल में अपग्रेड करेंगे, जिससे अधिक क्षमताएं आएंगी, चाहे वह रीजनिंग, कोडिंग में हो."


क्या सुंदर पिचाई ने


उन्होंने कहा, "हमने अब तक बार्ड को अपने सबसे सक्षम मॉडलों से नहीं जोड़ा है, लेकिन हम इसे जोड़ने की योजना बना रहे हैं और इसलिए मुझे लगता है कि हम संतुलित रहने जा रहे हैं, लेकिन हम नया करने जा रहे हैं. यहां इसको लेकर उत्साह है, इसलिए हम ऐसा करेंगे."


पिचाई ने हार्ड फोर्क पर समझाया, "जब हम बार्ड को सार्वजनिक कर रहे थे तो हम सतर्क रहना चाहते थे. यह हमारे लिए एक यात्रा की शुरुआत है. चूंकि यह पहली बार था जब हम इसे सामने ला रहे थे, ऐसे में हम यह देखना चाहते थे कि हमें किस प्रकार की जिज्ञासाएं मिलेंगी. हमने स्पष्ट रूप से इसे सावधानी से लागू किया है."


उन्होंने कहा, "जब तक हम पूरी तरह से यह सुनिश्चित नहीं कर लेते कि हम इसे अच्छी तरह से संभाल सकते हैं, तब तक कंपनी अधिक सक्षम मॉडल जारी नहीं करेगी. हम सभी बहुत शुरुआती चरण में हैं. हमारे पास समय के साथ जुड़ने के लिए और भी अधिक सक्षम मॉडल होंगे लेकिन मैं नहीं चाहता कि यह वही हो जो वहां पहले से है, लेकिन इसे ठीक करना हमारे लिए बहुत खास है.


ये भी पढ़ें: गूगल के कर्मचारियों ने सुंदर पिचाई को भेज दी अपनी 5 डिमांड, कहा- एक साथ हम काफी स्ट्रॉन्ग हैं!