जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन से खराब कोविड-19 वैक्सीन के डोज को बदलने की मांग की है. उसने कहा है कि उसके चलते हुई कमी को पूरा करने के लिए 60 लाख 50 हजार डोज की कंपनी डिलीवरी करे. अमेरिकी संस्था फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने शुक्रवार को संभावित तौर पर बाल्टीमोर के एक प्लांट में जांच के दौरान खराब वैक्सीन की पहचान का एलान किया. इस मुद्दे को यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी ने उठाया था.


जर्मनी ने खराब कोविड वैक्सीन के डोज को बदलने की मांग की


अमेरिकी मीडिया का कहना है कि जॉनसन एंड जॉनसन के एक करोड़ डोज को इस्तेमाल की हरी झंडी दी गई थी, लेकिन अभी 6 करोड़ डोज को हटाया जाना है. एफडीए ने बताया कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन का करीब 6 करोड़ डोज संभावित संदूषण के कारण खत्म कर दिया गया है. जर्मन स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने रविवार को कहा, "ये खेदजनक है, क्योंकि वैक्सीन का हर डोज महत्व रखता है. इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि जॉनसन एंड जॉनसन जुलाई में हर संभव इतनी मात्रा में डिलीवरी करने की मांग की."


जॉनसन एंड जॉनसन से जुलाई तक आपूर्ति करने को कहा


मंत्रालय ने अन्य दवा कंपनियों से भी जैसे फाइजर-बायोएनटेक, एस्ट्राजेनेका और मॉडर्ना से अपने वादे को पूरा करने और समय पर डोज की डिलीवरी करने को कहा. मंत्रालय ने कहा, "आज तक हम बायोएनटेक से 5 करोड़ , मॉडर्ना से 64 लाख और एस्ट्राजेनेका से 1 करोड़ 24 लाख डोज की दूसरी तिमाही के लिए डिलीवरी की उम्मीद करते हैं." इस बीच, जर्मनी ने अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रिया को कोरोना वायरस के उच्च जोखिम वाले देशों की लिस्ट से हटा दिया है. उसने कहा है कि 19 देशों की लिस्ट को उच्च जोखिम के तौर पर विचार नहीं किया जा रहा है. उन देशों में लेबनान, नार्वे, यूक्रेन, स्विटजरलैंड, पुर्तगाल, कोसोवो, आजरबाइजान शामिल हैं. 


Johnny & Jugnu: पुलिस को मुफ्त बर्गर नहीं देना पड़ा महंगा, रेस्टोरेंट के सभी कर्मी गिरफ्तार


40,000 डॉलर से ऊपर आई बिटकॉइन की कीमत, जानिए- 15 जून को क्या है कीमत