नई दिल्ली: हाल ही में पाकिस्तान के जाने माने पत्रकार हामिद मीर ने पाकिस्तानी सेना के टॉप कमांडर्स के घर के भीतर की कहानियों का खुलासा करने की धमकी दी थी. हामिद मीर ने पाकिस्तानी सेना के बड़े अफसरों के घर के अंदर होने वाली घटनाओं के साथ-साथ अपने भाषण में एक 'जनरल रानी' का जिक्र किया था. आखिर कौन है ये जनरल रानी और क्या है इसका भारतीय कनेक्शन?


दरअसल, 'जनरल रानी' का खिताब दिया जाता है पाकिस्तान के पूर्व  सैन्य शासक, जनरल याया खान (1969-71) की मिस्ट्रेस को. बेहद खूबसूरत अकलीम अख्तर, याया खान के 'इनर सर्किल' की सदस्य थी. उनकी उस वक्त याया खान और पाकिस्तान के अंदरूनी हालात पर इतनी पकड़ थी कि उन्हें 'जनरल रानी' के नाम से जाना जाने लगा. जनरल रानी के बारे में मोहन लाल भास्कर ने अपनी किताब 'मैं पाकिस्तान में भारत का जासूस' में जिक्र किया है.


अब आप सोच रहे होंगे कि 60-70 के जनरल रानी का आज के हालात से क्या वास्ता है? वो भी तब जबकि जनरल रानी की मौत हो चुकी है. दरअसल, जनरल रानी की एक बेटी पाकिस्तान की मशहूर पत्रकार हैं. सवाल ये है कि फिर इस पाकिस्तानी पत्रकार का हामिद मीर ने जिक्र क्यों किया?


हालांकि, अभी तक इस बात का सही से खुलासा नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि ये पत्रकार ही पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी, आईएसआई चीफ के घर पर मौजूद थी, जिसे देखकर आईएसआई चीफ की पत्नी ने गोली चलाई थी. हालांकि, इस बात की पुष्टि अभी तक किसी ने नहीं की है. खास बात ये है कि जनरल-रानी की ये पत्रकार-बेटी भारत के एक राजनीतिक नेता की भी करीबी दोस्त है, जिसको लेकर पूर्व में बवाल मच चुका है.


धमकी दी


बता दें कि पाकिस्ताने के जाने माने पत्रकार हामिद मीर ने पाकिस्तानी सेना के टॉप कमांडर्स के स्लीज-सीक्रेट और घर के अंदर के कारनामों का खुलासा करने की धमकी दी है. हामिद मीर ने खुलेआम कहा है कि अगर अगली बार पाकिस्तानी सेना ने किसी मीडियाकर्मी को धमकाया या फिर अपहरण किया तो इसके बुरे परिणाम पाकिस्तानी सेना के जनरलर्स को झेलने पड़ेंगे. उनका धमकी भरा वीडियो इन दिनों पाकिस्तान में चर्चा में है.


दरअसल, हाल ही में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी, आईएसआई के चीफ (लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद) के घर गोली चली थी. ऐसा कहा जाता है कि उनकी पत्नी ने घर पर किसी रहस्यमयी लड़की को घर बुलाने पर गोली चलाई थी. उसी घटनी का जिक्र हामिद मीर कर रहे हैं क्योंकि पाकिस्तानी सेना और आईएसआई ने एक पत्रकार को अगवा कर उसकी जमकर पिटाई की थी. वीडियो में हामिद मीर के पास ही वो पत्रकार खड़ा है. वीडियो में हाथ टूटा हुआ दिखाई दे रहा है.