GDP Growth Rate of India 2023: भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) है. भारत की सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी (GDP) ग्रोथ रेट तो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं से भी ज्‍यादा है. फाइनेंशियल ईयर 2023 में भारत की GDP ग्रोथ 7.2% रहने के अनुमान है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनी हुई है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई, बुधवार को कहा कि 2022-23 की जीडीपी वृद्धि के आंकड़े वैश्विक चुनौतियों के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था के लचीलेपन को रेखांकित करते हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भी यह माना है कि आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में कमी के बावजूद भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा. दरअसल, फाइनेंशियल ईयर 2022 में भारत की GDP ग्रोथ 9.1% रही थी, और फाइनेंशियल ईयर 23 के लिए भारत की GDP ग्रोथ 7.2% रहने की संभावना जताई गई है. इसकी पूरी दुनिया के प्रमुख देशों से तुलना की जाए तो 7.2% की ग्रोथ रेट भी काफी ज्‍यादा है. 




पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद विरमानी का कहना है कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और आने वाले 10 सालों के भीतर ही यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. उन्होंने कहा कि 2014 में हमारी इकोनॉमी दुनिया में 10वें नंबर पर थी, और फिर उसके अगले 6-7 सालों में ही 5वें नंबर पर आ गई.


चीन से लगभग दोगुनी GDP ग्रोथ रेट
भारत की GDP की ग्रोथ रेट (7.2%) चीन (4.4%) से लगभग दोगुनी है. चीन फिलहाल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है और आने वाले दशक में वह अमेरिका को पीछे छोड़कर सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश बन सकता है. हालांकि, जैसा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की GDP ग्रोथ रेट 7% या उससे अधिक रही तो भारत भी इसी दशक में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश बन जाएगा. 


दुनिया के प्रमुख देशों की ग्रोथ रेट
भारत: 7.2%
चीन: 4.4%
सउदी अरब: 3.7% 
नाइजीरिया: 3.0%
जापान: 1.6%
कनाडा: 1.5%
स्‍पेन: 1.2%
मैक्सिको: 1.2%
साउथ अफ्रीका: 1.1%
ब्राजील: 1.0%
अमेरिका: 1.0%
फ्रांस: 0.7%
ब्रिटेन: 0.3%
इटली: -0.2%
जर्मनी: -0.3%
रूस: -2.3%






यह भी पढ़ें: भारत से डरने लगा है चीन, ड्रैगन के देश में हुए इस सर्वे के नतीजे चौंकाने वाले, आप खुद पढ़ लीजिए