G20 Summit: दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का संगम, दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी वाले देशों के प्रतिनिधियों का मिलन, 20 सबसे ताकतवर नेताओं की मुलाकात... जी-20 समिट से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आने वाली हैं, जिनको देखने के लिए पूरी दुनिया बेकरार है.


जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया की राजधानी बाली पहुंच चुके हैं. यहां वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मंच शेयर करने वाले हैं. 


G20 के इशारों पर चलती है दुनिया


जी-20 दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों का एक समूह है. इस समूह की ताकत का अंदाजा सिर्फ इस बात से लगा सकते हैं कि पूरी दुनिया की इकोनॉमी में जी-20 की हिस्सेदारी 80% है. अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी और भारत जैसे टॉप 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश इस समूह का हिस्सा हैं. इन देशों के नेता हर साल जुड़ते हैं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने पर चर्चा करते हैं. 


G20 देशों में 60% आबादी रहती है


जी-20 के देशों में दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी रहती है. सबसे ज्यादा आबादी वाले टॉप 4 देश इस समूह का हिस्सा हैं. अकेले चीन की जनसंख्या 138 करोड़ से ज्यादा है. वहीं दूसरे नंबर पर भारत आता है. हमारी आबादी भी 132 करोड़ से ऊपर निकल चुकी है. तीसरे नंबर पर अमेरिका आता है, जिसकी आबादी 32 करोड़ से ज्यादा है. चौथे पर नंबर पर इंडोनेशिया का नंबर आता है. यदि जी-20 में शामिल सभी देशों की आबादी को जोड़ दें तो ये 60% के करीब है. 


ग्लोबल ट्रेड में G20 की हिस्सेदारी 75% 


जी-20 के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ग्लोबल ट्रेड में इस समूह की हिस्सेदारी 75% है. जी-20 में शामिल भारत बड़ी तेजी से विकसित हो रहा है. IMF के अनुसार 2023 में भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा. वहीं रूस, इटली और जर्मनी जैसे विकसित देशों की अर्थव्यवस्थाओं में बड़ी गिरावट आएगी. ग्लोबल ट्रेड पर रूस-यूक्रेन युद्ध का भी प्रभाव पड़ रहा है. 


अगले साल भारत में होगी G20 की बैठक


G20 देशों में भारत का दबदबा बड़ी तेजी के साथ बढ़ा है. G20 देशों की बैठक की अध्यक्षता भारत करेगा. अगले साल दिसंबर में भारत की राजधानी नई दिल्ली में G20 की बैठक आयोजित की जाएगी. बाली में ही पीएम मोदी G20 के सभी देशों को अगले साल भारत आने का न्यौता देकर आएंगे. G20 की अध्यक्षता को लेकर पीएम मोदी ने कहा है कि 1 दिसंबर 2022 से भारत औपचारिक रूप से G20 की अध्यक्षता संभालेगा. उन्होंने कहा कि मैं अगले साल G20 शिखर सम्मेलन के लिए  सभी सदस्य देशों के नेताओं को निजी तौर पर निमंत्रित करूंगा. 


ये भी पढ़ें- ‘वॉर-कोरोना ने दुनिया में मचाई तबाही’, पीएम मोदी बोले- G20 से दुनिया को उम्मीदें, UN भी नहीं रोक पाया यूक्रेन जंग