पेरिस: फ्रांस के प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप ने आगामी दिनों में सरकार में फेरबदल की संभावनाओं के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे की घोषणा फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को की. जब तक मंत्रिमंडल का नाम सामने नहीं आता, तब तक फिलिप ही सरकारी मामलों को संभालते रहेंगे. फ्रांस में राष्ट्रपति ही प्रधानमंत्री चुनते हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिमंडल और सरकार का गठन करते हैं.


कोरोनो वायरस संकट से निपटने के तरीके पर फ्रांसीसी अधिकारियों की ओर आलोचना का सामना करने के बावजूद एडौर्ड फिलिप की लोकप्रियता में हाल के हफ्तों में काफी बढ़ोतरी देखी गई थी. बहरहाल, उनके भविष्य पर अटकलें मध्य जून के बाद से ही लगाई जा रही थी, जब फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने ऐलान किया कि वह अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान कुछ सुधार करना चाहते हैं.


बीते कुछ दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी कि राष्ट्रपति मैक्रोन मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकते हैं. दरअसल, देश के राष्ट्रपति मैक्रोन अपने कार्यकाल के अंतिम दो साल में कोरोना वायरस संकट से बुरी तरह प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. यह फेरबदल ऐसे समय में किया जाएगा, जब कुछ दिन पहले स्थानीय चुनावों में मैक्रोन की पार्टी को फ्रांस के बड़े शहरों में हार का सामना करना पड़ा था.


ये भी पढ़ें-


दुनिया में कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में सामने आए 2 लाख से ज्यादा नए मामले, 5 हजार की मौत


अमेरिका में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 24 घंटे में आए 53 हजार नए मामले, अबतक 1.31 लाख की मौत