Israel Hamas War: फ्रांस, मिस्र और जॉर्डन ने संयुक्त रूप से हमास में इजरायली हमले का विरोध किया है, उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 'युद्ध विराम' के आह्वान को बिना किसी देरी के पूरी तरह से लागू किया जाए. इस बीच इजरायल ने दक्षिणी गाजा शहर के राफा में हमले करने की धमकी दी है, इसका तीनों देशों ने मजबूती से विरोध किया है. सोमवार को फ्रांस, मिस्र और जॉर्डन ने इजरायल को युद्धविराम को लेकर चेतावनी दी है.


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय की चेतावनी को कई समाचार पत्रों ने संयुक्त रूप से संपादकीय में छापा है, इसमें कहा गया है कि 'हम राफा पर इजरायली हमले के खतरनाक परिणामों के खिलाफ चेतावनी देते हैं.' उन्होंने आग्रह किया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के युद्धविराम के आह्वान को 'बिना किसी देरी के पूरी तरह से लागू किया जाए.'


नेतन्याहू ने राफा में अटैक की दी है धमकी
दरअसल, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि वह राफा पर हमला करने के लिए एक योजना बना रहे हैं. नेतन्याहू ने कहा था कि वह नागरिकों को बिना परेशान किए राफा में छिपे हमास आतंकियों को मारेंगे, जिसके बाद तीन देशों ने इजरायल को चेतावनी दी है. माना ये जाता है कि गाजा में हमले के बाद करीब 10 लाख लोग राफा में शरण लिए हैं, क्योंकि राफा काफी सुरक्षित जगह मानी जाती है. इस शहर में इस समय करीब 25 लाख लोगों के रहने का अनुमान है. 


अभी तक इजरायल हमास युद्ध में क्या हुआ ?
7 अक्टूबर को इजरायल में हमास हमले के बाद युद्ध के करीब 6 महीने हो गए हैं, लेकिन हमास और इजरायल के बीच सहमति बनती नहीं दिख रही है. लगातार दोनों एक दूसरे पर हमलावर हैं, बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास आतंकियों को खत्म करने की कसम खाई है ऐसे में युद्ध बढ़ता जा रहा है. तमाम प्रयासों के बावजूद सहमति नहीं बन पा रही है. इजरायल के हमले में करीब 33 हजार फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है. वहीं हमास के हमले में 1200 से अधिक लोगों की जान चुकी है. इस युद्ध में ईरान भी इजरायल का साथ दे रहा है. दूसरी तरफ अमेरिका इजरायल को सैन्य सहायता दे रहा है.


यह भी पढ़ेंः सऊदी अरब ने कश्मीर पर ऐसा क्या कहा, जिसे सुन रोएगा पाकिस्तान? खुद 'माथा पकड़' शहबाज भी हुए परेशान