Taiwan Presidential Election: फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप के संस्थापक टेरी गौ ने सोमवार को घोषणा की कि वह 2024 में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में ताइवान के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि ताइवान में अगले साल जनवरी में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. जिसमें ताइवान के उपराष्ट्रपति लाई चिंग-ते पहले ही अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं. लाई चिंग-ते राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के सदस्य हैं.


गौरतलब है कि इस बार देश की उप-राष्ट्रपति विलियम लाई भी चुनावी मैदान में हैं और वो काफी मजबूत स्थिति में हैं.  ऐसे में फॉक्सकॉन के अरबपति पूर्व प्रमुख के लिए ये चुनाव आसान नहीं होने वाला है. वहीं, चूंकी उन्होंने पिछली बार चीन समर्थक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनने की कोशिश की थी, लिहाजा उसका भी खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ सकता है.


जानें कौन हैं टेरी गौ, जिन्होंने  ताइवान के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का ऐलान किया है. 


1- टेरी गौ एक ताइवानी अरबपति व्यवसायी हैं. इसके साथ ही दुनिया की प्रमुख फोन कंपनी एप्पल इंक की आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन के संस्थापक हैं.


2-  इससे पहले 2016 में, गौ ने फॉक्सकॉन से इस्तीफा दे दिया और राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश की थी. इस  दौरान ही वह ताइवान की मुख्य विपक्षी पार्टी कुओमिन्तांग (केएमटी)  में शामिल हो गए थे. हालांकि, वह चुनाव हार गए थे और कुओमितांग प्राइमरी में दूसरे स्थान पर रहे थे.


 3- 2019 में फॉक्सकॉन प्रमुख के रूप में पद छोड़ दिया था और उस वर्ष भी राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश की थी, लेकिन केएमटी के लिए नामांकन जीतने में नाकाम रहने के बाद वह रेस से बाहर हो गए थे. 


4- गौ के अनुसार, उन्हें समुद्री देवी माजू ने सपने में राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के रूप में दावेदारी पेश करने का "निर्देश" दिया है. 


5- गौ ने पहले ताइवान और चीन से एक-चीन ढांचे के तहत सीधी बातचीत फिर से शुरू करने का आह्वान किया है, जिसका अर्थ है कि ताइवान चीन का हिस्सा है. 


6- दरअसल, इससे पहले गौ ने जिस पार्टी (केएमटी) का दामन थामा था, उसे चीन समर्थक पार्टी माना जाता है. और इसी साल इस पार्टी के प्रमुख नेता और पूर्व राष्ट्रपति मा यिंग-जेउ ने चीन का दौरा किया था , जो ताइवान बनने के 74 सालों में चीन की यात्रा करने वाले पहले नेता थे. 


ये भी पढ़ें: Identity Fraud: अपने मरे हुए भाई की पहचान चुराकर जिंदगी जी रहा था 86 साल का बुजुर्ग, लगभग 50 साल बाद हुआ खुलासा