Spain: स्पेन के दक्षिणी तट पर बुधवार (29 नवंबर) को चार लोगों के मृत पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चारों लोग तट पर स्थित नाव के पास मृत पाए गए. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि सभी पीड़ितों की पहचान मोरक्को प्रवासियों के रूप में हुई है. 


एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चारों लोगों की मौत डूबने से हुई है, हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है. स्थानीय अधिकारियों का दावा है कि इन सभी की मृत्यु नाव के पास से डूबते से हुई होगी. रिपोर्ट के अनुसार, 32 अन्य मोरक्कन प्रवासियों को नाव ले जा रही थी तभी ये सभी कैडिज़ के पास समुद्र तट पर उतरे थे. स्पेन सरकार की उपाध्यक्ष और श्रम मंत्री योलान्डा डियाज़ ने एक्स ( पूर्व में ट्विटर ) पर कहा कि वह इस घटना के बारे में सुनने के बाद दुखी हैं. और उन्होंने यूरोप से कार्रवाई करने का आह्वान किया है.


स्पेन के रास्ते यूरोप में प्रवेश करते हैं प्रवासी 


फिलहाल स्पैनिश पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. बता दें कि स्पेन यूरोप में प्रवासियों के लिए मुख्य प्रवेश बिंदुओं में से एक है. विशेष रूप से पश्चिमी भूमध्य सागर के माध्यम से नावें मोरक्को और अल्जीरिया से प्रस्थान करती हैं. स्पेनिश आंतरिक मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 1 जनवरी से 15 नवंबर के बीच 13,000 से अधिक ऐसे प्रवासी आए हैं. जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 11.5 प्रतिशत अधिक है. 


स्पेन पहुंचने की कोशिश में मारे गए सैकड़ों लोग 


अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 के पहले छह महीनों में समुद्र के रास्ते स्पेन पहुंचने की कोशिश में 49 बच्चों सहित कम से कम 951 लोगों की मौत हुई है. रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी और जून के बीच 19 नावें अपने यात्रियों के साथ लापता हो चुकी हैं. कैनरी द्वीप के माध्यम से स्पेन तक पहुंचने के प्रयास में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गईं, जिसमें 28 घटनाओं में 778 लोगों की जान चली गई है. आधिकारिक स्पेनिश आंकड़े बताते हैं कि इस साल पहले छह महीनों में कम नावें आईं, लेकिन पिछले साल के पहले छह महीनों की तुलना में 13 अधिक लोग मारे गए हैं. 


ये भी पढ़ें: दुनिया में चीन का कितना पैसा फंसा है, क्या ड्रैगन के गले की फांस बन गई जिनपिंग की विदेश नीति?