Flood In Pakistan: पाकिस्तान में इस समय बाढ़ से भारी तबाही आई हुई है. बहुत सारे लोगों के जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. आम लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बाढ़ के कारण आई तबाही से बहुत सारे लोगों की जान जा चुकी है. इस सबके बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. दरअसल, पाकिस्तान में आई भारी बाढ़ के कारण लगभग 4500 साल पुरानी मोहनजोदड़ो की विरासत पर खतरा आ गया है. भारी बारिश के चलते मोहनजोदड़ो साइट की कई दीवारें टूट गई हैं. सिंध के इलाके में इस समय भारी बारिश हो रही है, जिसे मोहनजोदड़ो की पुरानी दीवारें झेल नहीं पा रही हैं.


भारी बारिश के कारण टूटी दीवार

मोहनजोदड़ो के क्यूरेटर अहसान अब्बासी का कहना है कि मोहनजोदड़ो में बने ड्रेनेज सिस्टम के कारण पानी तो नालियों से निकल जाता है, लेकिन भारी बारिश के कारण दीवारें टूटने लगी हैं. इस इलाके में कई नई इमारतों की मरम्मत हो रही है, जिससे इस क्षेत्र की प्राचीनता भी धीरे-धीरे खत्म हो रही है. इतिहासकारों ने इस तरह के कार्यों का भारी विरोध भी किया है. सिंधु घाटी सभ्यता का 45000 साल पुराना शहर मोहनजोदड़ो 1922 में खोजा गया था, जोकि वर्तमान के पाकिस्तान के सिंध में मौजूद है. मोहनजोदड़ो शहर को यूनेस्को के तरफ से विश्व हेरिटेज साइट का दर्जा भी मिला हुआ है. 4500 साल पुराना यह शहर खत्म कैसे हुआ, यह एक रहस्य ही है.

 

पाकिस्तान के पीएम ने क्या कहा ? 

पाकिस्तान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या कुल 1343 हो गई है. लगभग 3 करोड़ से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के लिए विकसित देशों को और मदद करनी चाहिए. पाकिस्तान के मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो के लिए सिंध और बलूचिस्तान में भारी बारिश की आशंका जताई है.