Bharat Mata Ki Jai Slogans Chanted in Fiji: फिजी में विश्व हिंदी सम्मेलन के समापन समारोह में 'भारत माता की जय' के नारे गूंज उठे. फिजी के डिप्टी पीएम बिमान प्रसाद (Biman Prasad) ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है. उन्होंने जैसे ही कहा कि भारत अर्थव्यवस्था और राजनीति के मामले में काफी ऊपर जा रहा है, इसी दौरान लोगों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. 


15 फरवरी को फिजी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन (World Hindi Conference) का आयोजन किया गया था, जिसका उद्घाटन भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) और फिजी के प्रधानमंत्री एस राबुका (Sitiveni Rabuka) ने किया.


फिजी में 'भारत माता की जय' के नारे गूंजे


विश्व हिंदी सम्मेलन के समापन समारोह में भारत माता की जय के नारों के बीच फिजी के डिप्टी पीएम बिमान प्रसाद ने कहा, 'अर्थव्यवस्था, राजनीति के मामले में भारत वर्ल्ड लीडर्स में से एक है. उन्होंने कहा कि विकासशील देशों में भारत बिग लीडर की भूमिका में है. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है''






हिंदी को लेकर फिजी के डिप्टी पीएम क्या बोले?


फिजी के डिप्टी पीएम ने कहा कि पिछले कुछ 10-15 सालों में हिंदी के प्रचार-प्रसार और हिंदी को पढ़ाने के तरीके को कमजोर किया गया है, लेकिन हमारी सरकार ने हिंदी को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा, ''आज जब मैं अपने पूर्वजों को याद करता हूं तो वे अपने साथ रामायण या गीता नहीं लेकर आए थे, बल्कि अपनी संस्कृति को साथ लेकर आए थे."


भारत-फिजी के बीच वीजा समझौता


प्रधानमंत्री सिटिवेनी राबुका (Sitiveni Rabuka) ने 16 फरवरी को मीडिया को संबोधित करते हुए भारत को पुराना और भरोसेमंद दोस्त बताया था. भारत और फिजी के बीच वीजा में छूट समेत कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए. वहीं, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार (16 फरवरी) को कहा कि दक्षिण प्रशांत देश में राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में फिजी के साथ साझेदारी करने का भारत को सौभाग्य मिला है. 


ये भी पढ़ें:


Lufthansa Flight IT: लुफ्थांसा एयरलाइंस में बड़े पैमाने पर उड़ान में हुई देरी, जानिए क्या है प्रॉब्लम