भारत के बाद अब अमेरिका में चायनीज शॉर्टफॉर्म वीडियो ऐप टिक टॉक को बैन किया जा सकता है. अमेरिकी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा मामले में जारी एक संघीय अदालत के फैसले का पालन करने के लिए चीनी स्वामित्व वाली सोशल मीडिया सनसनी TikTok पर अपने प्रतिबंध को लागू करने के खिलाफ फैसला किया है.


वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार बताया गया है कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने चीनी कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाले वीडियो-शेयरिंग ऐप को प्रतिबंधित करने के लिए ट्रम्प प्रशासन के आदेश को लागू करने का फैसला किया था. पेन्सिलवेनिया की एक संघीय अदालत ने ट्रम्प प्रशासन को प्रतिबंध हटाने से रोकने के बाद यह कदम उठाया गया है. जिसे व्हाईट हाउस की ओर से आदेश दिया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि ऐप बीजिंग के लिए कंपनी के लिंक के कारण सुरक्षा खतरा उत्पन्न करता है.


रिपोर्ट के अनुसार वाणिज्य विभाग ने कहा कि 'शटडाउन आदेश लागू नहीं हुआ है. आगे की कानूनी प्रक्रिया लंबित हैं. अन्य अदालती मामले भी लंबित हैं.' अमेरिकी न्याय विभाग ने पेंसिल्वेनिया न्यायाधीश के 30 अक्टूबर के आदेश की अपील की जिसने सरकार को टिक टॉक पर प्रतिबंध लगाने से रोक दिया था.


वहीं ट्रम्प प्रशासन अब सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण टिक टॉक के स्वामित्व को एक अमेरिकी व्यवसाय की कंपनी को स्थानांतरित करने की मांग कर रहा है. हालांकि अभी तक इसमें किसी भी सौदे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. बाइटडांस और टिक्कॉक ने आईटी कंपनी ओरेकल के साथ एक प्रौद्योगिकी साझेदार के रूप में और एक खुदरा साझेदार वॉलमार्ट के साथ एक व्यावसायिक भागीदार के रूप में एक नई कंपनी बनाने का प्रस्ताव दिया है. संयुक्त राज्य अमेरिका में TikTok के 100 मिलियन उपयोगकर्ता हैं.


ट्रम्प प्रशासन ने कहा है कि टिक टॉक को प्रतिबंध हटाने के लिए अमेरिकी निवेशकों के नियंत्रण में एक अमेरिकी फर्म बनना चाहिए, लेकिन किसी भी योजना को बीजिंग से अनुमोदन की आवश्यकता होगी तो सोशल मीडिया स्टार वीडियो-शेयरिंग ऐप को बंद किया जा सकता है.


बता दें कि ट्रम्प और उनके सहयोगियों ने टिक टॉक को लेकर दावा किया है कि इसकी मूल कंपनी अमेरिकियों का डेटा एकत्र कर चीनी जासूसी के लिए इस्तेमाल करती है. वहीं कंपनी ने इससे इनकार किया गया है.


इसे भी पढ़ेंः
Coronavirus: दुनियाभर में एक दिन में पहली बार 6.38 लाख कोरोना केस आए, अबतक करीब 13 लाख की मौत


अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन ने दीवाली की शुभकामनाओं के लिये गाया ‘ओम जय जगदीश हरे..’ वीडियो वायरल, देखें वीडियो