वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी बाइडेन से पीछे चल रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद ट्रंप खेमे ने अपनी हार नहीं मानी है. डोनाल्ड ट्रंप को इलेक्टोरल कॉलेज के 214 वोट मिले हैं, वहीं जो बाइडेन को 264 वोट मिले हैं. बाइडेन अब 270 के बहुमत के आंकड़े से महज छह कदम दूर हैं, लेकिन ट्रंप को बहुमत के लिए 56 वोट की जरूरत है.


नेवादा-एरिजोना राज्य से आखिरी उम्मीद
कई राज्यों में चुनावी मतों की गिनती अभी भी बाकी है. इसमें एरीजोना (11), नेवादा (6), जॉर्जिया (16), पेंसिल्वेनिया (20), उत्तरी कैरोलिना (15) के इलेक्टोरल वोट शामिल हैं. इसमें से पेंसिल्वेनिया, उत्तरी कैरोलिना और जॉर्जिया में ट्रंप ने बढ़त बना रखी है और यहां उनके जीतने की संभावना भी लग रही है.


लेकिन एरिजोना और नेवादा राज्य में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन ने बढ़त बना रखी है. हालांकि एरिजोना और नेवादा में क्रमश: 14 फीसदी और 11 फीसदी वोटों की गिनती बाकी है. एरिजोना में बाइडेन 68,000 और नेवादा में 12,000 वोटों से आगे चल रहे हैं. अगर ट्रंप यहां बढ़त बना लेते हैं तो जादुई आंकड़े तक पहुंचने की राह आसान हो जाएगी.


एरिजोना में 4.50 लाख वोटों की गिनती बाकी
एरिजोना राज्य के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 4.50 लाख वोटों की गिनती बाकी है. एरिजोना में बाइडेन को राष्ट्रपति पद की दौड़ में आगे बताया जा रहा है. बाइडेन के पास अभी लगभग 69,000 वोटों की बढ़त है. इस लिहाज से ट्रंप को अब बचे हुए वोटों का लगभग 60 प्रतिशत जीतने की आवश्यकता है. अभी तक जिन मैरीकोपा काउंटी के वोटों की गिनती भी नहीं हो सकी है, जो कि राज्य के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र में गिना जाता है. एरिजोना की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी यहीं रहती है.


हालांकि देखा जाए, तो जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए इन सभी पांच राज्यों में ट्रंप को जीतना अनिवार्य है. अगर एक भी राज्य की कमान हाथ से निकल गई, तो डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बेहद आसानी से जादुई आंकड़े तक पहुंच जाएंगे.


ये भी पढ़ें-
US Election 2020: बाइडेन बहुमत के करीब लेकिन अब भी वापसी कर सकते हैं ट्रंप, जानें कैसे

US Election Result: ट्रंप ने फिर लगाया चुनाव में धांधली का आरोप, इस बार कहा- 'बंद करो फ्रॉड'