America: कनाडा से अमेरिका में गैर कानूनी तरीके से प्रवेश करने की कोशिश में 8 लोगों की मौत हो गई. इनमें 2 बच्चे भी शामिल थे. मृतकों में दो परिवार के लोग शामिल हैं, जिनमें एक परिवार भारतीय भी था. ये सभी लोग सेंट लॉरेंस नदी के रास्ते नाव से अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे थे. तभी नाव हादसे का शिकार हो गई. 


अमेरिका के अक्वेस्ने मोहॉक के पुलिस चीफ ने बताया कि मृतकों में दो परिवार के लोग शामिल हैं. एक परिवार भारतीय मूल का और दूसरा रोमानियाई है. सभी गैर कानूनी तरीके से अमेरिका में दाखिल होने का प्रयास कर रहे थे तभी यह हादसा हुआ. हादसे की वजह से साथ-साथ अन्य पहलुओं को ध्यान में रख कर जांच की जा रही है.


रॉयटर्स के रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को अंत में दो और शव बरामद किए गए, जिसमें रोमानियाई मूल का कनेडियन बच्चा और भारतीय नागरिक मानी जा रही एक अडल्ट महिला शामिल थे.  


यह दुर्घटना सेंट लॉरेंस नदी को पार करने के प्रयास के दौरान हुई, जो कनाडा और अमेरिका की सीमा है. दरअसल, पुलिस एक लापता व्यक्ति की तलाश कर रही थी. इसी दौरान पुलिस को इस घटना के बारे में जानकारी मिली. पुलिस ने बताया कि पीड़ितों की पहचान की पुष्टि करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. हम पीड़ितों के निकटतम रिश्तेदार तक खबर पहुंचाने की कोशिश में लगे हैं. 


कनाडा के पीएम ने दी प्रतिक्रिया 


कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह बहुत दर्दनाक है. अभी हमें इस बात की सही जानकारी नहीं है कि वहां क्या और कैसे हुआ. हम मामले की जांच कर रहे हैं. इसके बाद ये सुनिश्चित किया जाएगा कि दोबारा ऐसा न हो.


इस रास्ते हो रही है घुसपैठ 


हालांकि ऐसी घटना पहली बार नहीं हुई है जब इस क्षेत्र से अमेरिका में घुसने का प्रयास किया गया हो. इससे पहले अप्रैल में, एक हादसा बच गया था, जब क्षेत्र में बर्फीली सेंट रेजिस नदी से छह भारतीय नागरिकों को निकाला गया था.


पुलिस के अनुसार, गैर कानूनी तरीके से सेंट लॉरेंस नदी पार करने की कोशिश कर रहे लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. पिछले 3 महीने में करीब 80 लोग इस रास्ते अमेरिका में घुसने की कोशिश कर चुके हैं. ख़ास बात यह है कि इनमें ज्यादातर लोग रोमानियन और भारतीय थे. 


ये भी पढ़ें: CPEC: कंगाल पाकिस्‍तान को अब मिलेगी चाइनीज पॉवर-प्लांट से बिजली, भारतीय सीमा के पास शुरू हुईं 2 यूनिट