Turkey ship sinked: शनिवार की रात मिस्र (Egypt) की एक कटेंनरों से लदी माल वाहक जहाज तुर्की (Turkey) के इस्केंडरम बंदरगाह पर पलट गई. जहाज 17 सितंबर को तुर्की के मेर्सिन से इस्केंडरम पहुंचा था. जहाज पर लदे कई कंटेनर समुद्र में डूब गए. सोशल मीडिया पर इससे जुड़े एक वीडियो में सी ईगल नाम के जहाज को किनारे की ओर मुड़ कर डूबते हुए देखा जा सकता है. अंतराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार, यह तुर्की के इस्केंडरम बंदरगाह पर डॉक किया गया था और घटना के समय बक्से को उतारने की प्रक्रिया चल रही थी. आउटलेट ने कहा कि, पोत 1984 में बनाया गया था. जो ठीक 38 साल पुरानी थी.


हादसे की क्या रही मुख्य वजह?


घटना के वीडियो से पता चलता है कि एक पोर्ट लिफ्ट ट्रक कंटेनर को उतार रहा था. जब 3120 डीडब्ल्यूटी मालवाहक जहाज पलट गया. सीटी की आवाज सुनकर जहाज के पास खड़े लोग तुरंत वहां से चले गए. जहाज जल्दी से पानी में डूब गया, जिससे चालक दल के सदस्य और माल उतारने वाले लोग हैरान रह गए, लेकिन गनीमत यह रही कि चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया.






 घटना पर तुर्की के सरकार ने क्या कहा?


तुर्की के परिवहन और बुनियादी ढांचा मंत्रालय ने बाद में ट्विटर पर कहा कि टोगो के झंडे वाले जहाज से 24 कंटेनर खो गए और एक मामूली तेल रिसाव का भी पता चला है. जहाज के चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. किसी के हताहत होने की भी सूचना नहीं है. 


अधिकारियों को मिले जांच के आदेश


दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए तुर्की में बंदरगाह अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है. इस बीच, जहाज के ईंधन को उतारने और कंटेनर को दोबारा से निकालने का अभियान फिलहाल जारी है. गौरतलब है कि जहाज पर सिस्टम सामान्य रूप से काम कर रहे थे.


ये भी पढ़ें:Ukraine Crisis: क्यों वापस यूक्रेन लौटने को मजबूर हैं Indian Students? Russia-Ukraine War


congress President Election: राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के लिए झारखंड में भी प्रस्ताव पास, अब क्या होगा? जयराम रमेश ने दिया जवाब