Earthquake In Indonesia: इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में शुक्रवार (30 जून) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मैग्निट्यूड की मापी गई. हालांकि, राहत की बात यह है कि किसी के हताहत होने की तत्काल कोई खबर नहीं है. 


इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी (BMKG) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई. इसके साथ ही एजेंसी ने कहा कि मध्यम आकार का भूकंप 25 किमी (15 मील) की गहराई पर आया. भूकंप के झटके इंडोनेशिया के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप पूर्व और मध्य जावा में भी महसूस किए गए.


नुकसान का किया जा रहा आकलन


इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने कहा कि एजेंसी योग्यकार्ता शहर और गुनुंग किदुल और केबुमेन जिलों में घरों को हुए नुकसान का आकलन कर रही है. इंडोनेशिया में भूकंप आना आम बात है क्योंकि यह भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में है. यह देश रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जहां टेक्टोनिक प्लेट्स टकराती हैं. 


गुरुवार को अफगानिस्तान में आया था भूकंप 


गौरतलब है कि एक दिन पहले यानी गुरुवार (29 जून) को अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, गनीमत की बात यहां भी यही रही कि किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ. तालिबान शासित अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई थी. यहां आए भूकंप का केंद्र फैजाबाद का पूर्वी दक्षिण पूर्व क्षेत्र रहा था. 


ये भी पढ़ें: France Unrest Live: फ्रांस में पुलिसकर्मी की गोली से लड़के की मौत के बाद हिंसा, राष्ट्रपति मैक्रों EU समिट छोड़ लौटे