Airlines News: बारबाडोस से मैनचेस्टर जाते समय विमान को गंभीर टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा, जिस वजह से ग्यारह यात्री घायल हो गए. इंडिपेंडेंट के मुताबिक, यह घटना रविवार को हुई. कैरेबियन क्रूज के पायलटों को 225 यात्रियों वाली फ्लाइट को बरमूडा की ओर मोड़ना पड़ा. आउटलेट ने आगे कहा,आपातकालीन मार्ग परिवर्तन के बाद यात्रियों को क्रिसमस की पूर्व संध्या बरमूडा में बिताना पड़ा. 


इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, मालेथ एयरो फ्लाइट 1975 ने बारबाडोस से एक घंटे देरी से उड़ान भरी थी और 24 दिसंबर को सुबह 6 बजे से कुछ देर पहले मैनचेस्टर पहुंचने की उम्मीद थी. लेकिन जब एयरबस विमान 38,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था, तब उसे गंभीर टर्बुलेंस का अनुभव हुआ. इसके बाद पायलटों ने विमान को निकटतम हवाई अड्डे, बरमूडा के एलएफ वेड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ले जाने का फैसला किया, जो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर पहुंचा.


बरमूडा के मंत्री ने की तारीफ 


बरमूडा के कार्यवाहक राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री ओवेन डेरेल ने विमान की लैंडिंग के बाद कहा, हम अपने सभी आपातकालीन सेवा कर्मियों की त्वरित प्रतिक्रिया के लिए बेहद आभारी हैं, जिन्होंने यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित की. विमान में सवार एक महिला ने मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज को बताया कि यह अनुभव बहुत डरावना था क्योंकि विमान 'बस गिरता ही जा रहा था'. 


महिला ने सुनाई आपबीती 


महिला ने बताया कि विमान करीब दो घंटों से उड़ रहा था. सब कुछ ठीक था, कुछ लोग बैठे थे, लेकिन कुछ शौचालय में थे और कर्मचारी पेय परोस रहे थे. तभी अचानक विमान गिरने लगा. जिससे अफरातफरी मच गई. महिला ने आगे कहा, 'मैंने अपनी बेल्ट बहुत ढीली पहन रखी थी, इसलिए मुझे कोई दिक्कत नहीं थी, लेकिन मुझे लगा कि मैं कुर्सी से उठ गई हूं. ऐसा लगा जैसे आपको सीट से खींच लिया गया हो. पी एंड ओ क्रूज़ के एक प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों को बरमूडा के एक होटल में ठहराया गया था. 11 घायल यात्रियों में से नौ को एक दिन के भीतर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. वहीं दो यात्रियों को एक दिन बाद अस्पताल से छुट्टी मिली.


क्या होता है टर्बुलेंस


विमान के उड़ते समय जब उसके पंखों से हवा जब अनियंत्रित होकर टकराती है तो विमान में एयर टर्बुलेंस उत्पन्न होता है. इससे विमान ऊपर-नीचे होने लगता है और यात्रियों को झटके लगने शुरू हो जाते हैं. उड़ते हुए विमानों को कई टर्बुलेंस का सामना करना पड़ता है. कई बार टर्बुलेंस मौसम से जुड़ा भी हो सकता है.


ये भी पढ़ें: US On Huthi Attack: रेड सी में जंग! US ने हूती विद्रोहियों के हमले को किया नाकाम, दर्जनों ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराया