अमेरिका कोविड-19 और अन्य ऐसे जैसे खतरनाक वायरस को लेकर एंटीवायरल पिल (गोली) में 3.2 अरब डॉलर का निवेश करने जा रहा है. यह गोली इस साल के अंत तक आ सकती है. अमेरिकी के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ एंथनी फाउजी ने व्हाइट हाउस ब्रीफिंग के दौरान महामारी के लिए एक नए एंटीवायरल कार्यक्रम के हिस्से के रूप में निवेश की घोषणा की. ताकि कोरोनवायरस जैसे संभावित खतरनाक वायरस के कारण होने वाले लक्षणों को दूर करने के लिए दवाएं विकसित की जा सकें.


कोविड-19 के लिए गोलियां, जिनका उपयोग संक्रमण के बाद लक्षणों को कम करने के लिए किया जाएगा, उसे तैयार की जा रही हैं और नैदानिक ​​परीक्षणों के पूरा के बाद साल के अंत तक आनी शुरू हो सकती हैं. इस फंड से क्लिनिकल ट्रायल और प्राइवेट सेक्टर में शोध, विकास और उत्पादन को अतिरिक्त मदद मिलेगी.


फाउजी ने कहा कि नया एंटीवायरल कार्यक्रम उन चीजों को गति देने में निवेश करेगा जो पहले से ही कोविड ​​​​-19 के लिए प्रगति पर हैं, लेकिन अन्य वायरस के लिए नए उपचारों पर भी काम किया जाएगा.


डॉक्टर फाउजी ने कहा कि ऐसे कुछ इलाज हैं जो पहले से मौजूद वायरस के लिए हैं, जिससे संभावित महामारी हो सकती है. लेकिन उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन स्पष्ट तौर पर हमारे हथियार का मुख्य केन्द्र रहेगा. बाइडेन प्रशासन की तरफ से इस एंटीवायरल पिल की योजना के बारे में गुरुवार को पहले न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी थी.


ये भी पढ़ें: बाइडन-पुतिन बैठक: दोनों देशों के बीच बनी राजदूतों को वापस उनके पदों पर भेजने की सहमति