देश-विदेश में भारतीय संस्कृति तेजी से फैल रही है. विदेशी नागरिकों का रूझान भारतीय संस्कृति की ओर तेजी से बढ़ता जा रहा है, इसलिए मेयर एरिक एडम्स ने बड़ी घोषणा की. आने वाले वर्ष 2023 से न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल में दीपावली के पर्व पर छुट्टी होगी. सीएनएन रिपोर्ट  के मुताबिक मेयर एरिक एडम्स  न्यूयॉर्क विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार से जुड़े जिन्होने दीपावली की छुट्टी के लिए  न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल के चांसलर डेविड बैक्ंस को कानून पेश किया जिसकी मान्यता दे दी गई. इसके बाद अब वर्ष 2023 से न्यूयॉर्क में दीपावली के पर्व पर छुट्टी होगी.


'एनिवर्सिरी डे' की जगह 'दीपावली' के पर्व को मनाया जाएगा


दीपावली पर्व  की छुट्टी के लिए विधायकों ने वर्षगाठ दिवस का फेर-बदल किया जिसे पुराने समय के लोग  "ब्रुकलिन-क्वींस दिवस" को पब्लिक स्कूल कैलंडर  में जून के पहले गुरूवार को मनाया जाता है.  न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक एनिवर्सिरी डे कथित तौर पर 1829 से किताबों पर है और 1900 के मध्य से  स्कूलों में छुट्टी दी जाती है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सभा की महिला को लोगों ने कहा की दिवाली के पर्व की छुट्टी के लिए न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल के कैलंडर में पर्याप्त जगह नही है परंतु इस पर सभा की महिला ने कहा कि इसके लिए हमारा कानून जगह बनाता है इसलिए अब एनिवर्सिरी डे की जगह दीपावली के पर्व को मनाया जाएगा. 


क्या कहा जेनिफर राजकुमार ने?


जेनिफर राजकुमार ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि न्यूयॉर्क के करीब 2 लाख नागरिक जिसमें हिंदू, बौध्दिस्ट, सिख, जैन, शामिल है और दीपावली,रोशनी का त्यौहार में उनके विश्वास को  पहचानने का उचित वक्त आ गया है. राजकुमार ने आगे कहा कि राज्य के शिक्षा कानून के मुताबिक नए स्कूल शेड्यूल में अब भी 180 दिन होंगे.सीएनएन कि रिपोर्ट के मुताबिक कॉफ्रेंस में एडम्स ने कहा कि यह निर्णय हिंदू, बौध्दिस्ट, सिख, जैन के लिए लंबे समय से अपेक्षित किया हुआ निर्णय है साथ ही उन्होने कहा कि हम अपने बच्चो को इस निर्णय से दिवाली के पर्व को जानने के लिए प्रोत्साहित करेंगे अब हम उस बारे में बात करेंगे जो कि रोशनी का त्योहार है और आप अपने भीतर कैसे प्रकाश डालते हैं साथ ही उन्होनें कहा कि जब हम इस पर्व को स्वीकार कर रहे है तो इसका अर्थ है हम उस प्रकाश को स्वीकार कर रहे है जो हमारे भीतर है जो हमे अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है.


यह भी पढें: Durga Puja 2022: न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स दुर्गा पूजा सेलिब्रेशन में हुए शामिल, बोले- सम्मान की बात है