कोरोना वायरस के कारण दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल इस शख्स की दौलत में जबरदस्त गिरावट आई है. अमीरों की लिस्ट में शामिल बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया में सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाले बन गए हैं. इस साल उनकी लग्जरी गुड्स कंपनी LMVH का शेयर 19 फीसद तक कम हो गया. उनका नेट वर्थ वैल्यू गिरकर 30 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया.


सबसे अमीर शख्स को कोरोना से नुकसान


ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक बर्नार्ड को दुनिया के किसी अन्य धनवान की तुलना में जबरदस्त घाटा उठाना पड़ा है. उनकी संपत्ति के नुकसान का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 6 मई तक अमेजन के मालिक जेफ बेसोज की कमाई के बराबर उन्होंने अपनी दौलत खो दी. दुनिया में फैली महामारी के चलते उनके बहुत सारे फैशन बूटिक्स कई मुल्कों में एक महीने से ज्यादा बंद रहे हैं. दुकानों के बंद होने से जगह जगह बिक्री में गिरावट देखने को मिला. सबसे ज्यादा कमाई देनेवाले उद्योग से उन्हें अरबों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा. 71 वर्षीय खरबपति शख्स ने जिंदगी में बहुत उतार चढ़ाव देखे मगर कोरोना वायरस काल जैसा समय उन्हें नहीं देखना पड़ा था. अभी तक मंदी तो अर्थव्यवस्था से जुड़ी होती थी मगर महामारी की मार का असर मनोवैज्ञानिक पड़ रहा है.


ताज हासिल करने के लिए चला रहे वॉर रूम


इससे उबरने के लिए बर्नार्ड ने महामारी काल के बाद की योजना पर मंसूबा बनाना शुरू कर दिया है.  बाजार के खुलने पर उन्होंने अपनी हिस्सेदारी को हासिल करने के लिए खुद को व्यस्त कर लिया है. पेरिस के ऑफिस में नौवें फ्लोर पर बर्नार्ड अपने मातहतों से वीडियो कॉल के जरिए मंथन कर रहे हैं. पोस्ट कोरोना उनकी कंपनी LVMH पेरिस में लग्जरी होटल और शॉपिंग हब खोने का मंसूबा बना रही है. कंपनी का अगला टारगेट लॉस एंजिल्स में लग्जरी होटल बनाने का है. इसके लिए इस साल कंपनी ने अपने खर्च में 35-35 फीसद तक की कटौती करने का लक्ष्य रखा है.


अभिषेक सिंघवी बोले- लॉकडाउन से कोरोना का खात्मा नहीं, जयंत सिन्हा ने कहा- सरकार ने राहत पैकेज दिए


जम्मू-कश्मीर: वेतन की मांग को लेकर मजदूर सड़कों पर उतरे, पत्थरबाजी भी की