Coronavirus: संक्रमण के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद पुर्तगाल की सरकार ने अहम फैसला किया है. सरकार कोरोना वायरस प्रसार को काबू करने के लिए सोमवार से रात का कर्फ्यू लगाने जा रही है. प्रधानमंत्री एंटीनियो कोस्टा ने रविवार की सुबह ऐलान किया.


पुर्तगाल में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए रात का कर्फ्यू


उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस से मुखातिब होते हुए कहा, "हम जरा भी शक नहीं कर सकते कि महामारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए. अगर हम ऐसा करने में नाकाम रहे, तो हमें ज्यादा सख्त उपाय को जरूर बढ़ा देना चाहिए." रात का कर्फ्यू 11 बजे से शुरू होकर सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा.





कर्फ्यू देश के 308 में से 121 म्यूनिसिपिलिटी समेत लिस्बन और पोर्टो में लगाया जाएगा. सोमवार को देश 15 दिन के आपातकालीन स्थिति में दाखिल हो जाएगा. रात में काम करनेवाले कामगारों को सिर्फ छूट रहेगी. कोस्टा ने ये भी बताया कि 121 म्यूनिसिपिलिटी में पुर्तगाल की करीब 70 फीसद आबादी रहती है और लोगों को अपने घरों से दोपहर 1 बजे से सुबह 5 बजे के बीच अगले दो सप्ताहांत शनिवार और रविवार निकलने की इजाजत नहीं होगी.

दोपहर 1 बजे से सुबह 5 बजे के बीच कुछ व्यायसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे लेकिन रेस्टोरेंट को टेक-अवे सेवा मुहैया कराने की छूट रहेगी. उन्होंने माना कि सप्ताहांत के उपाय से लाजिमी तौर पर उद्योग को नुकसान पहुंचेगा. आपको बता दें कि शुरुआती आपातकालीन मार्च में छह हफ्तों के लिए लगाया गया था. उस समय लोगों के आवागमन को रोकने समेत कारोबारी गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया था.


महामारी की शुरुआत से अब तक सबसे ज्यादा मामले


पुर्तगाल में पिछले 24 घंटे के दौरान संक्रमण के रिकॉर्ड 6 हजार 640 मामले दर्ज किए गए हैं. ये आंकड़ा महामारी की शुरुआत से रोजाना का सबसे ऊंचा है. संक्रमण के रिकॉर्ड बढ़ोतरी से कुल मामलों की संख्या 1 लाख 73 हजार 540 हो गई है जबकि मरनेवालों की तादाद 2 हजार 8 सौ 48 है.


US Presedential Election: बाइडन-हैरिस की जीत से खुश बॉलीवुड सितारे, यूं दे रहे हैं बधाईयां


बाइडेन के हाथों मिली हार पर ट्रंप को सहवाग ने किया ट्रोल, बताया किस वजह से याद करेंगे