नई दिल्लीः दुनियाभर में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझना पड़ रहा है. वहीं कोरोना संक्रमण जानवरों में भी देखने को मिल रहा है. हाल ही में स्पेन के बार्सिलोना चिड़ियाघर में कुछ जानवरों में कोरोना संक्रमण के लक्षण देखे गए. जिसके बाद संक्रमण का टेस्ट किए जाने के बाद 4 शेरों को कोरोना संक्रमित पाया गया है.


शेर हुए कोरोना संक्रमित


बार्सिलोना चिड़ियाघर के पशु चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार ज़ाला, नीमा और रन रन नाम की तीन शेरनी और किम्बे नाम के शेर को कोरोना संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही चिड़ियाघर में जानवरों की रखवाली के लिए काम रहे दो कर्मचारियों को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. वहीं पशु चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि इस बात का पता लगाया जा रहा है कि शेरों में संक्रमण कैसे हुआ इसका पता लगाया जा रहा है.


न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर से मांगी मदद


बार्सिलोना की पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में सहयोगियों से संपर्क किया, जहां चार बाघों और तीन शेरों को अप्रैल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. यह एक मात्र ऐसा चिड़ियाघर है जिसमें बड़ी संख्या में जानवर संक्रमित पाए गए थे.


मनुष्यों की तरह हुआ संक्रमण का परीक्षण


बार्सिलोना चिड़ियाघर की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि, "चिड़ियाघर ने अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों जैसे ब्रोंक्स चिड़ियाघर के पशु चिकित्सा सेवा के साथ संपर्क और सहयोग किया है.' बता दें कि कोरोना वायरस का परिक्षण शेरों पर उसी तरह किया गया जिस तरह मनुष्यों का परीक्षण किया जाता है.


क्वारंटीन में शेर


फिलहाल शेरों को क्लिनिकल परिक्षण के बाद कड़ी निगरानी में रखा गया है. 24 घंटे उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. वहीं इन शेरों को चिड़ियाघर के बाकी जानवरों से अलग रखा गया है. हालांकि चिड़ियाघर में बाकी जानवरों को देखने के लिए विजिटर्स आ रहे हैं.


इसे भी पढ़ें


Covid-19 Vaccine: ब्रिटेन में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू, 90 साल की महिला मरीज को दी गई वैक्सीन की पहली खुराक


जो बिडेन ने अमेरिका में कोविड-19 से निपटने के लिए नई स्वास्थ्य टीम की घोषणा की