फिलीपींस रूसी कोविड-19 वैक्सीन के मानव परीक्षण का तीसरा चरण अक्टूबर में शुरू करने जा रहा है. राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के प्रवक्ता हैरी रोकेए ने जानकारी दी है. उनका बयान वैक्सीन से जुड़े वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से मुलाकात के एक दिन बाद आया है. मुलाकात में टीका की जानकारी और परीक्षण पर चर्चा की गई थी.


फिलीपींस के अधिकारियों ने जनता को विश्वास दिलाया है कि वैक्सीन के इस्तेमाल से पहले सख्त नियामक स्क्रीनिंग की जाएगी. फिलीपींस के एक उच्च अधिकार ने रॉयटर्स को बताया कि सभी क्लीनिकल ट्रायल नियामक प्रक्रियाओं के तहत किए जाएंगे. माना जा रहा है कि तीसरे चरण का मानव परीक्षण अक्टूबर से मार्च 2021 तक चलेगा.


फिलीपींस में रूसी वैक्सीन का मानव परीक्षण


फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के महासचिव एरिक डोमिनगो ने बताया कि फिलीपींस की सरकार Sputnik V वैक्सीन की मंजूरी में बहुत सावधानी बरतेगी. उन्होंने टीवी इंटरव्यू में कहा, "हमें टीकाकरण से पहले वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षा को सुनिश्चित करना है." उन्होंने ये भी कहा कि फिलीपींस क्लीनिकल ट्रायल के लिए अच्छी जगह है.


रूसी वैक्सीन पर लोगों की आशंकाओं को दूर करने के लिए रोड्रिगो दुतेर्ते ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संदेश जारी किया. जिसमें उन्होंने कहा कि पहले उन पर वैक्सीन का परीक्षण किया जा सकता है. उन्होंने कहा, "जब वैक्सीन आ जाएगी तो मैं सार्वजनिक रूप से परीक्षण में हिस्सा लूंगा. मेरे साथ प्रयोग अगर सफल रहा तो वैक्सीन सभी के लिए होगी." रोड्रिगो दुतेर्ते को विश्वास है कि दिसंबर तक फिलिपींस दिसंबर तक कोविड-19 से मुक्त हो जाएगा.


मानक प्रक्रियाओं का किया जाएगा पालन


राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने उम्मीद जताई की फिलीपींस के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से रूस की वैक्सीन की मंजूरी 2021 तक मिल जाएगी. आपको बता दें कि रूस के Gamaleya Research institute ने कोविड-19 Sputnik V वैक्सीन का विकास किया है. और मंगलवार को इसका रजिस्ट्रेशन कराया गया था. रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन वैक्सीन को कारगर और असरदार बता चुके हैं. मनीला ने रूसी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल और उत्पादन पर मास्को के साथ जुड़ने की दिलचस्पई दिखाई थी.


अमेरिका ने अपने नागरिकों से पाकिस्तान यात्रा नहीं करने की अपील की


बांग्लादेश के पहले हिंदू चीफ जस्टिस और 10 अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में आरोप तय