साल 2020 खत्म होने को है लेकिन कोरोना संक्रमण अब भी दुनिया में अपना कहर बरपा रहा है. अमेरिका में भी कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2 करोड़ के करीब पहुंच गया है


24 घंटे में कोरोना के 1 लाख से ज्यादा आए मामले


वर्ल्डोमीटर के मुताबिक अमेरिका में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 19,774,304 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि कोरोना से अब तक 343,087 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 11,646,769 है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो यहां कोरोना संक्रमण के 1 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. जबकि पिछले 24 घंटे में 1,871 लोगों की कोरोना से मौत भी हुई है. फिलहाल यहां 7,784,448 सक्रिय मामले हैं


गौरतलब है कि अमेरिका विश्व का पहला ऐसा देश है जहां कोरोना का सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिला है. अमेरिका में फाइजर और मॉडर्ना के कोरोना की वैक्सीन लगाने का भी काम चल रहा है.


तीनों देशों में कोरोना के आंकड़े 46 फीसदी
बता दें कि दुनिया के 46 फीसदी कोरोना संक्रमण के मामले तीन देशों, अमेरिका, भारत और ब्राजील में हैं. कोरोना से 39 फीसदी मौतें भी इन्ही तीन देशों में हुई है. इन तीनों देशों में कोरोना से मौत का आंकड़ा सात लाख के पास पहुंच गया है. वहीं दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या आठ करोड़ सात लाख के पार पहुंच गई है और 17 लाख 64 हजार से ज्यादा मरीजों की जान जा चुकी है.


तीन देशों में एक्टिव केस और रिकवरी रेट
अमेरिका में अब एक्टिव केस बढ़कर 77 लाख 84 हजार से ज्यादा हो गए हैं. इधर भारत में रिकवरी रेट 96 फीसदी तक पहुंच गया यानी कि कुल संक्रमितों में से 97 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में 2 लाख 79 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं दुनिया के तीसरे सबसे प्रभावित देश ब्राजील में 7 लाख 46 हजार एक्टिव केस हो गए और करीब 65 लाख 68 हजार से ज्यादा लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.


ये भी पढें


कोरोना वायरस को लेकर महिला वकील ने दुनिया को बताई हकीकत, अब चीन ने सुनाई कैद की सजा


वॉर, अस्थिरता, खौफ... जानिए कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पाक समेत गरीब देशों की क्या हैं चुनौतियां?