Congo Codeco Militia: सशस्त्र मिलिशिया समूह कोडेको ने कांगो में विस्थापितों के लिए बनाए गए एक शिविर में रह रहे सात लोगों की हत्या कर दी है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि यह हमला गुरुवार को इटुरी प्रांत में जुगु से 9 किमी पूर्व में विस्थापित लोगों के लिए बनाए गए प्लेन सावो शिविर में हुआ.


फरहान हक ने कहा, संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों को कांगो में शिविर को सुरक्षित करने और हिंसा को रोकने के लिए तैनात किया गया है. यह हमला वहां हुए आखिरी हिंसक हमले के लगभग एक साल बाद हुआ है, जिसमें फरवरी 2022 में करीब 60 लोग मारे गए थे.


49 लोगों की सामूहिक कब्रें मिली
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार फरहान हक ने कहा कि ताजा हमलों से पहले न्यांबा और मोबोगी गांवों में महिलाओं और बच्चों सहित 49 लोगों की सामूहिक कब्रें मिली हैं. उन्होंने कहा, ये घटनाएं पिछले कुछ हफ्तों में नागरिकों पर हुए हिंसक हमलों की कड़ी में नए हैं, जो जुगु और पड़ोसी महागी में नागरिकों और मानवीय कार्यों को गंभीर रूप से प्रभावित कर रही हैं.


12 मानवीय संगठनों ने काम छोड़ा
गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि इस महीने की शुरुआत से कम से कम 12 मानवीय संगठनों ने असुरक्षा के कारण इन क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति और संचालन कम कर दिया है. उन्होंने कहा कि शांति मिशन जमीनी स्तर पर विकास पर करीबी नजर रखे हुए है और नागरिकों की सुरक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है. हक ने कहा, हम सुरक्षा परमिट मिलते ही सहायता प्रदान करने के लिए मानवीय साझेदारों के साथ भी संपर्क कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें: Pakistan: शहबाज बात करने के लिए मर रहे लेकिन हिना रब्बानी खार पीएम मोदी को लेकर उगल रही जहर, जानिए दावोस में क्या कहा