Chinese SPY Balloon: अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने चीनी स्पाई बैलून की एक सेल्फी जारी की है. ये फोटो प्लेन के कॉकपिट से चाइनीज स्पाई बैलून को मार गिराए जाने से पहले लिया गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के ऑर्डर के बाद यूएस ने आसमान में ऊंचाई में उड़ते हुए चाइनीज स्पाई बैलून को मार गिराया था. इस स्पाई बैलून की वजह से अमेरिका और चीन के बीच तनाव और अधिक बढ़ गया है.


चीन ने स्पाई बैलून को लेकर दलील दी थी कि बैलून मौसम के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए था और इसका आर्मी से जुड़ी जासूसी करने का कोई मकसद नहीं था. इन सब के बावजूद दोनों देश एक दूसरे पर जासूसी का आरोप लगा रहे है. पेंटागन की तरफ से बुधवार (22 फरवरी) को स्पाई बैलून की तस्वीर जारी की गई. दरअसल इस स्पाई बैलून की फोटो 3 फरवरी को ली गई थी. उस वक्त बैलून अमेरिका के सेंट्रल महाद्वीप (Central Continental ) के ऊपर उड़ रहा था, जिसे अमेरिका के U-2 जासूसी विमान के पायलट ने देखा था.


कैरोलाइना के तट से डिवाइस को मार गिराया
सफेद रंग के चीनी स्पाई बैलून को ऊंचाई पर उड़ते देखा गया था. जहां प्लेन के नीचे सौर पैनल दिखाई दे रहे है. इसमें पायलट का हेलमेट का एक हिस्सा भी दिखाई दे रहा है. अमेरिकी सरकार के ऑर्डर मिलने के एक दिन बाद F-22 फाइटर जेट ने दक्षिण कैरोलाइना के तट से डिवाइस को मार गिराया.  पेंटागन ने अमेरिकी क्षेत्र पर स्पाई बैलून की इस उड़ान को संप्रभुता का उल्लंघन करार दिया था.


U-2 जासूसी विमान 
पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तस्वीर को सबसे पहले ड्रैगन लेडी टुडे पर शेयर किया गया था. जिस U-2 विमान से सेल्फी ली गई है. उसे अमेरिकी मीडिया ने ड्रैगन लेडी का नाम दिया है. U-2 विमान के पायलट कॉकपिट में सेल्फी टेक्नीक मौजूद थी. U-2 जासूसी विमान है. इसे 1950 के दशक में ऊंचाई पर सोवियत संघ की जासूसी करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो 60,000 फीट से ऊपर तक उड़ान भर सकता है.


ये भी पढ़ें:SPY Balloon Row: अमेरिका के आसमान में फिर दिखा संदिग्ध गुब्बारा, 50 हजार फीट ऊपर उड़ता दिखा व्हाइट बैलून