China Covid: चीन में कोरोना का असर बहुत ही ज्यादा देखने को मिला है. वहां के लोग अब भी कोरोना की वजह से बहुत ही घबराए हुए हैं. चीन में अगर वैक्सीन की बात की जाए तो वहां पर वैक्सीनेशन होने के बावजूद लोगों को राहत नहीं मिल पाई है. इस वजह से चीन के कई लोग अच्छी कंपनी की वैक्सीन लेने के लिए पड़ोसी देश हॉन्ग कॉन्ग की तरफ रुख कर रहे हैं. चीन में मेरना वैक्सीन की कमी हो गई है. 


हॉन्ग कॉन्ग के चीनी क्षेत्र में मौजूद प्राइवेट हॉस्पिटल वालों ने गुरुवार (12 जनवरी) को वैक्सीन लेने वाले पहले बैच को वैक्सीन दी. चीन ने तीन साल में पहली बार ट्रेवल करने की अनुमति दी है, जिसकी वजह से वहां के लोग आराम से एक देश से दूसरे देश बिना किसी परेशानी के जा सकते हैं.


वैक्सीन के लिए 241 डॉलर का भुगतान


बीजिंग की रहने वाले 36 वर्षीय योयो लियांग वर्चुस मेडिकल सेंटर के पहले ग्राहकों में से एक थीं, जहां उन्होंने अपने पहले बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन के लिए लगभग 1,888 येन ($241) का भुगतान किया. उन्होंने बताया कि इसे पहले वो पिछले दो सालों में तीन बार कोरोना की वैक्सीन ले चुकी हैं. अब उन्होंने तीसरी बार फाइजर वैक्सीन ली, ताकि उन्हें ज्यादा प्रोटेक्शन मिल सके. वो इंतजार कर रही थीं कि कब हॉन्ग कॉन्ग जाने की अनुमति मिले और वैक्सीन लें.


3 महीने तक का वेट करना होगा


कंपनी के चीफ मेडिकल ऑफिसर सैमुअल क्वोक ने विदेशी मीडिया को बताया कि अब तक 300 से ज्यादा लोग कोरोना वैक्सीन को लेकर पूछताछ कर चुके हैं. उन्हें उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लेने हॉन्ग कॉन्ग पहुंचने वाले हैं. हालांकि चीन में अब भी बड़ी संख्या में लोग कोरोना से पीड़ित हैं, इसलिए वो बूस्टर डोज लेना चाहते हैं. कोरोना वैक्सीन की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन जो तुरंत कोरोना से रिकवर हुए हैं, उन्हें वैक्सीन के लिए लगभग 3 महीने तक का वेट करना होगा.


ये भी पढ़ें:Video Viral: Video Viral: बीच मीटिंग में पुतिन ने लगाई अपने मंत्री की क्लास, कहा- मूर्ख मत समझो मुझे