Chinese Hackers: चीन के हैकर्स अमेरिका के लिए सिरदर्द बने हुए हैं. इस साल माइक्रोसॉफ्ट के ईमेल प्लेटफॉर्म में सेंध लगाने वाले चीनी हैकर अमेरिकी विदेश विभाग के खातों से हजारों ईमेल चुराने में कामयाब रहे हैं. सीनेट के एक कर्मचारी ने बुधवार को रॉयटर्स से बातचीत में इस बात का दावा किया है. 


रिपोर्ट के अनुसार, विदेश विभाग के आईटी अधिकारियों ने दावा किया है कि  विभाग के 10 खातों से 60,000 ईमेल चोरी हो गए हैं. उन्होंने बताया कि ये सारे ईमेल राज्य के 10 विभागों से चुराई गई हैं. इनमें से 9 ईस्ट एशिया और पैसिफिक के लिए काम रहे थे जबकि और एक यूरोप के लिए काम करता था.विदेश विभाग के जिन लोगों के अकाउंट्स से छेड़छाड़ की गई थी, उनमें से ज्यादातर इंडो-पैसिफिक कूटनीति प्रयासों पर काम कर रहे थे. हैकरों ने विभाग के सभी ईमेल वाली एक लिस्ट को भी हैक किया. हैकरों ने एक माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियर के डिवाइस से छेड़छाड़ की है. 


घुसपैठ को लेकर चिंतित अमेरिकी अधिकारी 


अधिकारियों के अनुसार, हैकरों ने एक माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियर के डिवाइस से छेड़छाड़ की, जिससे उन्हें राज्य विभाग के ईमेल खातों में सेंध लगाने की अनुमति मिल गई. बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अमेरिकी राज्य और वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की हैक एक माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियर के कॉर्पोरेट खाते से छेड़छाड़ के कारण हुई है. इस घटना को गंभीरता से लेते हुए विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हमें इस प्रकार के साइबर हमलों और घुसपैठ के खिलाफ अपनी सुरक्षा को मजबूत करने की जरूरत है. 


इससे पहले भी सेंध लगा चुके हैं चायनीज हैकर्स 


गौरतलब है कि यह कोई पहली बार नहीं है, जब चीनी हैकर्स ने अमेरिका सरकार को निशाना बनाया है. इससे पहले भी खबर आई थी कि चीनी हैकर्स ने बीते मई में कम से कम 25 ऑर्गेनाइजेशन के ईमेल को एक्सेस किया था. साथ ही चीन के हैकरों ने बीजिंग में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स के ईमेल खाते में सेंधमारी की थी. इससे पहले पूर्वी एशिया के सहायक सचिव डैनियल क्रिटेनब्रिंक के खाते को भी हैक कर लिया गया था.


ये भी पढ़ें: लंदन में 15 साल की छात्रा की स्कूल जाते वक्त चाकू मारकर हत्या, एक नाबालिग आरोपी गिरफ्तार