China AI Technology: चीन की शीर्ष खुफिया एजेंसी अमेरिकी जासूसों और अन्य लोगों पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी (AI) का इस्तेमाल कर रही है. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीनी AI सिस्टम अमेरिकी जासूसों पर नजर रखने के लिए तत्काल डोजियर बना सकता है. रिपोर्ट में आंतरिक मीटिंग मेमो का हवाला देते हुए कहा गया है, "AI-जनरेटेड प्रोफाइल चीनी जासूसों को अमेरिकी जासूसों को चुनने के अलावा उनके नेटवर्क और कमजोरियों को पहचाने में मदद करेगा.


चीन की मुख्य खुफिया एजेंसी राज्य सुरक्षा मंत्रालय (M.S.S) ने व्यापक भर्ती के माध्यम से खुद को तैयार किया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एजेंसी ने चीन के नेता शी जिनपिंग के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बेहतर प्रशिक्षण, बड़े बजट और उन्नत टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से खुद को बेहतर करने की कोशिश में जुटा है. ताकि देश दुनिया की प्रमुख आर्थिक और सैन्य शक्ति के रूप में अमेरिका को टारगेट कर सके.


चीन की चुनौतियों से निपटने के लिए काम
M.S.S अमेरिकी जासूसों को चुनौती देने के लिए AI का इस्तेमाल उस तरह से कर रहा है, जैसा सोवियत संघ नहीं कर सका. चीन का एडवांस्ड जासूसी-ट्रैकिंग कार्यक्रम M.S.S और CIA के बीच उभरती प्रतिद्वंद्विता में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की प्रमुख भूमिका को रेखांकित करता है. इसी मुद्दे पर DC में स्टिमसन सेंटर में चीन कार्यक्रम के निदेशक युन सन ने टाइम्स को बताया कि से चीन के लिए मौजूदा तकनीक या दूसरों के व्यापार रहस्यों का शोषण करना सरकार की तरफ से प्रोत्साहित एक लोकप्रिय शॉर्टकट बन गया है.


उधर चीन की तरफ से AI के इस्तेमाल करने पर सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के उप निदेशक डेविड कोहेन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के तहत खुफिया एजेंसी चीन की चुनौतियों से निपटने के लिए काम कर रही है.


CIA के उप निदेशक जानकारी जुटाने में लगे
CIA के उप निदेशक डेविड कोहेन ने एक इंटरव्यू में कहा,“हम लंबे समय से चीन की टैंकों की गिनती कर रहे हैं और मिसाइलों की क्षमता को समझ रहे हैं, जितना कि हम सेमीकंडक्टर या AI की क्षमता पर केंद्रित है.”चीन कौन से टेक्नोलॉजी को टारगेट कर रहा है, इसकी बेहतर समझ पाने के लिए CIA ने अमेरिकी अधिकारियों और विद्वानों से इस बारे में जानकारी मांगना शुरू कर दिया है कि चीनी कंपनियां क्या विकसित करने की कोशिश कर रही हैं.


ये भी पढ़ें:China-Taiwan Conflict: ताइवान को लेकर शी जिनपिंग का बड़ा एलान, क्या ड्रैगन अब कर सकता है हमला