China Taiwan Tension: चीन लगातार ताइवान की घेराबंदी कर रहा है, जिससे ताइवान के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है. पिछले हफ्ते 24 घंटे में ताइवान के आसपास के पानी में रिकॉर्ड 16 चीनी युद्धपोत देखे गए, जो ताइवान के लिए चिंताजनक हैं. इस बात की जानकारी खुद ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी है. 


पिछले हफ्ते चाइना ने अपने नौसेना जहाज, लड़ाकू विमान और युद्धक विमानों का एक बड़ा समूह ताइवान की ओर भेजा था. चाइना की इस कार्रवाई को एक्सपर्ट ताइवान को डराने की योजना बना रहे हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते के मध्य में 72 घंटों में 73 पीएलए विमानों ने या तो ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया या द्वीप के एडीआईजेड के दक्षिणपूर्वी या दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में प्रवेश किया. साथ ही चाइना ने हैनान प्रांत में अपने सीक्रेट नौसैनिक अड्डे को बड़े पैमाने पर विस्‍तार किया है, जिससे महाविशालकाय जंगी जहाजों को वहां तैनात किया जा सके. 


चीन ने तैनात किए 16 युद्धपोत


पिछले साल अगस्त 2022 में द्वीप के आसपास पीएलए गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के बाद से शुक्रवार और शनिवार के बीच ताइवान के आसपास 16 चीनी जहाजों की संख्या अब तक सबसे ज्यादा थी. चीन की ये गतिविधियां यह दर्शाने के लिए काफी हैं कि तनाव कितना बढ़ा हुआ है. 


दोहरा प्रयास कर रहा है चीन 


सीएनएन से बातचीत के दौरान यूएस पैसिफिक कमांड के जॉइंट इंटेलिजेंस सेंटर के पूर्व निदेशक कार्ल शूस्टर ने बताया कि यह एक बढ़ता हुआ सैन्य प्रयास है. उन्होंने कहा, मिलिट्री ऑपरेशन्स से संकेत मिलता है कि बीजिंग के प्रयास दोहरे हैं. दोहरे प्रयासों पर जोर देते हुए शूस्टर ने बताया कि चीन ताइवान की घेराबन्दी करने के साथ ही दबाव बना रहा है. साथ ही किसी भी संभावित युद्ध के लिए चीन खुद को पूरी तरह से तैयार दिखा रहा है.


चीन लगातार ताइवान को अपना क्षेत्र होने का दावा करता है. जबकि ताइवान स्व-शासित होने का दावा करता है. जिसको लेकर विवाद बना हुआ है. 


ये भी पढ़ें:


US Presidential Election 2024: डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बाइडेन को बताया बेवकूफ, कहा- 'वो मेरे पीछे पड़े हैं', देखें वीडियो