China Pneumonia Outbreak: चीन से एक बार फिर डराने वाली खबरें सामने आ रही है. उत्तरी और पूर्वी चीन में निमोनिया के प्रकोप की वजह से अचानक से मौतों की संख्या में इजाफा देखा गया है. चीन में स्थानीय लोगों का दावा है कि चीन से अब तक कोविड-19 का प्रभाव खत्म नहीं हुआ है, इसलिए इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है. 


हालांकि पिछले साल के अंत में चीनी अधिकारियों ने सांस संबंधी बीमिरियों का हवाला देते हुए कोरोना संक्रमण की खबरों को गलत बताया था. हाल की मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में पोस्ट से पता चलता है कि चीन के अस्पतालों में अफरा-तफरा मची हुई है, लोगों का इलाज नहीं हो पा रहा है. अस्पताल में भारी भीड़ है. बच्चों और वयस्कों दोनों के कई रोगियों में "सफेद फेफड़े" जैसे गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं. कोविड-19 के गंभीप संक्रमण में भी ऐसे ही लक्षण देखे गए थे.


श्मशान में लंबी कतारें


अमेरिका से प्रकाशित होने वाले अखबार इबोच टाइम्स के मुताबिक चीन के डालियान शहर में श्मशान के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. गुआंगज़ौ में अचानक मौतें की संख्या ज्यादा हो गई है. शंघाई में भी बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है. लोग सोशल मीडिया पर अपने परिवार या पड़ोसी की मौत पर लिख रहे हैं. 


हेबेई प्रांत के ग्रामीण इलाके में भी लोग बड़ी संख्या में मौत की जानकारी दे रहे हैं. मरने वालों में ज्यादातर लोग 50 बरस के आसपास थे. गुआंग्शी प्रांत में एक ग्रामीण ने कहा कि टीका लगाए गए कई लोगों की मौत हो गई या उन्हें लकवा मार गया. कई लोगों को व्यस्क होने के बावजूद लकवे की समस्या आ रही है. इवोच टाइम्स के मुताबिक गुआंग्शी में एक 30 साल की उम्र पार कर चुके एक नौजवान को अब बेंत लेकर चलना भी पड़ता है.


ये भी पढ़ें:


Israel Hamas War: हमास की हार के बाद गाजा का हाल क्या होगा? इजरायली रक्षा मंत्री ने बताया पूरा प्लान