China Taiwan Controversy: ताइवान पर हमला करने के लिए चीन अपनी सेना को तैयार कर रहा है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस बार पूरी तरीके से ताइवान से युद्ध करने का मन बना लिया है. ऐसा दावा है अमेरिकी सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, एचआर मैकमास्टर का. 


गौरतलब है कि हाल के दिनों में चीन और ताइवान के बीच संबंध तनावपूर्ण हुए हैं. ताइवान खुद को चीन से स्वतंत्र देश मानता है, जबकि बीजिंग इस पर अपना दावा करता आया है और द्वीप पर नियंत्रण को जरूरी मानता है. बस यही मामला पूरी विवाद का जड़ है. 


अमेरिकी सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल ने सीबीएस न्यूज ‘फेस द नेशन’ पर बातचीत के दौरान कहा कि मेरा मानना है कि चीन ताइवान पर नियंत्रण करने के लिए सैन्य कार्रवाई की तैयारी कर सकता है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कई बार ताइवान को अपने कंट्रोल में करने की योजना बनाई है. लेकिन इस बार उनके इरादे साफ़ हैं. 






एचआर मैकमास्टर ने कहा कि शी जिनपिंग ने अपने बयानों में यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि अपने नजरिए से वह ताइवान को फिर से अपने देश में शामिल करके चीन को फिर से संपूर्ण बनाने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में चीन बेहद आक्रामक हो गया है. योजना के तहत ताइवान पर हमला कर सकता है. जो वास्तव में परेशान करने वाली बात है, मुझे लगता है, शी जिनपिंग युद्ध के लिए तैयारी कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें : Kanjhawala Case: कंझावला मामले में अमित शाह ने दिल्ली पुलिस से मांगी रिपोर्ट, डॉक्टरों के पैनल ने पीड़िता का किया पोस्टमॉर्टम