China Military Announces Fresh PLA drills: चीनी सेना (PLA) ने सोमवार को ताइवान (Taiwan) के आसापास समंदर और आसमान में ताजा युद्धाभ्यास (PLA War Drill) की घोषणा की. यह तब है जब चीन (China) की पिछले घोषणा के मुताबिक, उसकी सेना के युद्धाभ्यास का शेड्यूल रविवार को खत्म हो गया. माना जा रहा कि चीन ने अब तक का अपना सबसे बड़ा युद्धाभ्यास किया. इस दौरान उस पर ताइवान की हवाई हद लांघने का आरोप लगा और उसकी कुछ मिसाइलें जापान (Japan) के इलाके में भी गिरने की बात सामने आई. चीन अपना युद्धाभ्यास अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा के जवाब में शुरू किया था. पेलोसी के ताइवान में कदम रखने के तुरंत बाद चीन ने इस युद्धाभ्यास की घोषणा कर दी थी.


चीनी सेना की पूर्वी थियेटर कमान ने कहा पनडुब्बी रोधी और समुद्री हमले के संचालन पर केंद्रित संयुक्त अभ्यास किया जाएगा. इसके लिए उसने कुछ सुरक्षा विशेषज्ञों और राजनयिकों द्वारा ताइवानी रक्षा पर बीजिंग का दबाव बनाए रखने की बात का हवाला दिया. चीनी सेना के ताजा युद्धाभ्यास की अवधि और सटीक स्थान के बारे में जानकारी नहीं दी गई लेकिन ताइवान ने अपने आसपास छह चीनी युद्धाभ्यास के क्षेत्रों के पास उड़ान प्रतिबंधों को कम कर दिया. 


यह भी पढ़ें- Taiwan Tension: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, अब जापान को धमकाया- 'अपनी ऐतिहासिक गलती मत दोहराओ'


ताइवानी राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने की राल्फ गोंजाल्विस से मुलाकात


चीन के ताजा युद्धाभ्यास से कुछ समय पहले ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस की के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्विस से मुलाकात की. साई इंग वेन ने राल्फ गोंजाल्विस को बताया कि चीनी सैन्य दवाब के बावजूद वह यात्रा करने के अपने दृढ़ संकल्प पर डटी रहीं.


राल्फ गोंजाल्विस ने भी रविवार को ताइवान की यात्रा की थी. ताइपेई में राल्फ गोंजाल्विस के स्वागत समारोह में साइ इंग वेन कहा था, ''राल्फ गोंजाल्विस ने हाल में कहा था कि चीनी सैन्य अभ्यास उन्हें उसके दोस्त ताइवान की यात्रा करने से नहीं रोक पाएगा. इन बयानों ने हमें गहराई से छुआ है.'' हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया कि पेलोसी यात्रा के पहले या बाद में राल्फ गोंजाल्विस आमंत्रित किया था. ताइवानी विदेश मंत्रालय ने कहा, ''हम सरकारों के बीच आंतरिक योजना या संचार का खुलासा नहीं करते हैं."


यह भी पढ़ें- Explained: गाजा में इजराइल ने फिलिस्तीनियों को कैसे किया तबाह, आखिर क्या है पूरा विवाद