China On Covid-19: यह बात जगजाहिर है कि चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि चीन में रोजाना लाखों कोरोना संक्रमित केस आ रहे हैं और हजारों लोगों की मौत हो रही है. चीन से कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिन्हें देख कोई भी डर जाए. हालांकि, चीनी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया में छप रही खबरों को अब पूरी तरह से नकार दिया है. एक बार फिर 'ड्रैगन' ने कोरोना केसों में हुई वृद्धि को मानने से मना कर दिया है.


दरअसल, चीनी मीडिया में एक खबर छपी है, जिससे पता चलता है कि चीन ने अपने नागरिकों से यह कहा है कि चीन में कोरोना संक्रमित केसों की संख्या दुनिया में सबसे कम है और मौतों की संख्या भी काफी कम है. चीन के अखबार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग के बयान को छापा है.


'चीन में महामारी निचले स्तर पर है'


राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग ने कहा है, "महामारी और चीन में मौतों की संख्या दुनिया में सबसे निचले स्तर पर बनी हुई है. जब तक रिपोर्ट नहीं आएगी, तब तक किसी को संक्रमित नहीं माना जाएगा. यह दुनिया में सबसे कम है और हम फिर से जीत गए हैं."


कोरोना केस की जानकारी नहीं दे रहा NHC


गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने रविवार से कोरोना केस अपडेट देना भी बंद कर दिया है. आयोग ने एक बयान में कहा, "प्रासंगिक कोविड की जानकारी संदर्भ और अनुसंधान के लिए चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन प्रकाशित करेगा." 


कोविड मौतों को दिखाया गया शून्य


संक्रमण के रिकॉर्ड उछाल के बावजूद एनएचसी ने डेटा रिलीज को रोकने से पहले लगातार चार दिनों तक देश भर में कोई कोविड मौत नहीं होने की सूचना दी थी. वहीं, ब्रिटेन स्थित स्वास्थ्य डेटा फर्म Airfinity ने पिछले हफ्ते अनुमान लगाया था कि चीन एक दिन में एक लाख से अधिक संक्रमण और 5,000 से अधिक मौतों का सामना कर रहा है.


ये भी पढ़ें- Covid-19 In China: चीन में कोविड से कितने बदतर हैं हालात? जानिए पांच प्वाइंट्स में