Viral Disease spreading In China : दुनिया भर में लाखों लोगों को मौत की नींद सुलाने वाली घातक कोरोना महामारी की शुरुआत चीन से ही हुई थी. अब वहां एक और इसी तरह की रहस्यमय बीमारी तेजी से फैल रही है. इसके लक्षण कोविड संक्रमण से मिलते जुलते होने की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इस मामले में रिपोर्ट भी ली है.


शंघाई में अभिभावकों ने कहा कि वे नई बीमारी की लहर के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं हैं. कोविड झेलकर निकल चुके हालात की तुलना में यह अधिक गंभीर प्रतीत नहीं होती है. उन्हें उम्मीद है कि यह जल्द ही खत्म हो जाएगी.


क्या कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन का


इस नए संक्रमण पर चीन की ओर से कहा के जवाब मिलने के बाद WHO ने फिलहाल कहा है कि चीन में सांस संबंधी बीमारियों के ताजा मामले माइकोप्लाज्मा निमोनिया जैसे ज्ञात वायरस के संक्रमण से जुड़े हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी कहा है कि कोविड प्रतिबंधों को हटाने के बाद इसके प्रसार में बढ़ोतरी हुई है. यह एक सामान्य जीवाणु संक्रमण है, जो आमतौर पर बच्चों को प्रभावित करता है और इस साल मई से बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत में फैल रहा है. 


चीन ने अतिरिक्त सतर्कता बरतने का दिया है निर्देश 


चीन के अस्पतालों में सांस संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसके बाद बीजिंग ने शुक्रवार (24 नवंबर ) को स्कूलों और अस्पतालों में सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. पिछले साल दिसंबर में कोविड​​​​ प्रतिबंध हटाए जाने के बाद अब देश में सर्दियां शुरू हुई हैं. इसके साथ ही बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत जैसे उत्तरी क्षेत्रों में सांस संबंधी बीमारियों के मरीजों की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ गई है, जिससे चिंता बढ़ रही है. बीमारी से सबसे अधिक बच्चे पीड़ित हैं जबकि दूसरे नंबर पर बुजुर्गों की संख्या अधिक है. इसके लक्षण कोरोना से मिलते जुलते होने की वजह से सैंपल टेस्ट किए गए हैं लेकिन कोविड वायरस के नए वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है.


चीन के अधिकारियों ने कहा - कुछ भी असामान्य नहीं


बढ़ते संक्रमण को लेकर चीन के अधिकारियों ने हेल्थ एडवाइजरी जारी कर लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से परहेज करने को कहा है. मेलबर्न स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज के प्रमुख ब्रूस थॉम्पसन ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि कुछ भी असामान्य नहीं था. थॉम्पसन ने कहा, 'सैम्पल टेस्टिंग की गई है. ऐसा कुछ भी नहीं मिला है,​ जिससे यह संके​त मिले कि यह कोविड का एक नया वेरिएंट हो सकता है."


ये भी पढ़ें : सर्दियों में बचकर रहना रे बाबा...वरना कोरोना और फ्लू कर सकता है परेशान, जानें इससे बचने के उपाय