China On Nuclear Weapons: चीन अपने परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण करना जारी रखेगा. चीन ने मंगलवार को कहा कि वह अपने परमाणु शस्त्रागार का आधुनिकीकरण (Modernise) करते रहेगा. साथ ही अमेरिका और रूस से अपने परमाणु हथियारों के भंडार को कम करने का आह्वान किया. चीनी विदेश मंत्रालय में हथियार नियंत्रण विभाग के महानिदेशक फू कांग (Fu Cong) ने कहा कि चीन विश्वसनीयता और सुरक्षा के मुद्दों के लिए अपने परमाणु शस्त्रागार का आधुनिकीकरण करना जारी रखेगा. 


परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण करना जारी रखेगा चीन


अमेरिका, चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन के नेताओं ने पहली बार सोमवार को परमाणु युद्ध छिड़ने से रोकने और हथियारों की दौड़ से बचने पर एक संयुक्त बयान जारी किया था. और साथ ही एक-दूसरे पर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल न करने का संकल्प भी लिया. पांच देशों के नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा था कि वे मानते हैं कि परमाणु हथियारों से संपन्न देशों के बीच युद्ध से बचना और सामरिक खतरे कम करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है.


परमाणु हथियारों की दौड़ पर वैश्विक शक्तियों का संकल्प


वैश्विक शक्तियों का मानना है कि परमाणु युद्ध में कभी जीत नहीं हो सकती है और इसे कभी नहीं लड़ना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के स्थायी सदस्य पांच देशों ने कहा कि उनका दृढ़ता से मानना है कि ऐसे हथियारों का प्रसार रोका जाना चाहिए. अब चीन ने एक बार फिर से परमाणु हथियारों की दौड़ को हवा दी है और परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाने की योजना को जारी रखने की बात कही है. इससे वैश्विक स्तर पर मतभेद गहरा सकते हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जाता रहा है कि चीन काफी तेजी से अपनी परमाणु क्षमता में विस्‍तार और विकास कर रहा है और उसकी योजना शायद अमेरिका से भी आगे निकलने की है.


ये भी पढ़ें: SAARC Summit में भारत को बुलाने को लेकर बेचैन Pakistan लेकिन क्या है Modi सरकार का रुख