China's COVID-19 Alert: एक तरफ जहां चीन के प्रमुख नेताओं ने दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर का दावा करते हुए चीन की कोविड-19 पर निर्णायक जीत की घोषणा की है. वहीं दूसरी तरफ चीन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार (23 फरवरी) को कहा कि देश में COVID-19 महामारी आंशिक तौर पर खत्म हो गई है, लेकिन यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है क्योंकि 8 जनवरी से तेजी से फैलने वाले XBB.1.5 वेरिएंट के 7 मामले सामने हैं. चीनी अधिकारियों ने कहा कि COVID पर चीन का नियंत्रण दुनिया के लिए उदाहरण रहेगा.


उन्होंने आगे कहा कि इतनी बड़े आबादी होने के बाद भी हम COVID-19 को काबू में करने में कामयाब रहे. वह वाकई सराहना के योग्य है. इस दौरान अधिकारियों ने कहा कि भले ही हमने कोविड पर निर्णायक जीत हासिल कर ली है, लेकिन यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है. अधिकारियों ने बताया कि वायरस के ग्रामीण क्षेत्रों में फैलने की वजह से देश ने अपनी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत किया. क्रिटिकल केयर बेड 198,000 से बढ़ाकर 404,000 कर दिए गए हैं.


COVID-19 पर जीत का दावा कर चुके हैं शीर्ष नेता 


गौरतलब है कि पिछले हफ्ते, चीन के शीर्ष नेताओं ने दुनिया की सबसे कम मृत्यु दर का दावा करते हुए COVID पर "निर्णायक जीत" की घोषणा की थी, हालांकि विशेषज्ञों ने डेटा पर सवाल उठाया था. क्योंकि 3 साल तक सख्त कोरोना नियमों के बाद भी पूरे चीन में कोरोना संक्रमण फैलता गया था. इससे पहले भी चीन के जारी किए गए डेटा पर सवाल उठाये जा चुके हैं.


चीन के आंकड़ों पर संदेश


बता दें कि कोरोना ने इस बार चीन में जमकर तबाही मचाई. सोशल मीडिया और न्यूज चैनलों की तस्वीरों को देख अंदाजा लगाया जा सकता था कि कोरोना ने इस बार चाइना में कैसे तांडव मचाया. अस्पतालों में बेड नहीं थे, बाजार में दवाईयों का अकाल पड़ गया था. आलम ये था कि डेडबॉडी को दफनाने के लिए लाइनें लगी हुई थीं. इसके बावजूद चीन ने दावा किया कि कोविड से लगभग 80 हजार लोगों की मौत हुई है. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार मौतों का आंकड़ा इससे कहीं अधिक रहा है क्योंकि बहुत से मरीजों की मौत घर पर हुई थी. 


 ये भी पढ़ें: Zombie Drug: इस दवा को खाने के बाद जॉम्बी जैसी हरकतें करने लग रहा है इंसान, खौफ में हैं अमेरिकी